कनाड़ा भिजवाने का झांसा देकर ठगी करने वाला 15 हजार का इनामी गिरफ्तार




विजय सक्सेना.
आईटीआई क्षेत्र से 15000 के वांछित ईनामी अपराधी को उधम सिंह नगर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी ने एक व्यक्ति से कनाड़ा भेजने के नाम पर करीब दो लाख रूपये की ठगी की थी। आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई थी, पुलिस को उसकी तलाश थी। उसके फरार होने पर पुलिस ने उस पर 15 हजार का इनाम भी रखा हुआ था।

पुलिस के मुताबिक 23-09-2017 को वादी ने थाना आईटीआई में सूचना दी कि उसकी वैशाली कॉलोनी में हेयर कटिंग की दुकान थी। अविनाश तिवारी निवासी श्यामपुरम में मुझे बताया कि मेरा परिचित अमन दुबे पुत्र विजय कुमार दुबे निवासी शाहपुरा छपरा बिहार दिल्ली दूतावास में बड़ा अधिकारी है। कनाडा में मर्चेंट नेवी में कई वैकेंसी है वह तुम्हें कनाडा भिजवा देंगे और मर्चेन्ट सी-मैक्स में तुम्हारा सैलेक्शन करवा देंगे, तुम 7,50,000/- रूपये का इंतजाम कर लो। जिस पर मैंने अपने परिजनों से सम्पर्क कर विभिन्न तारीखों में 1,80,000/- रु0 अमन दुबे पुत्र विजय कुमार दुबे के खाते में ट्रांसफर कर दिये।

रुपये जमा करने के बाद यह इसे दूतावास कार्यालय दिल्ली ले गया। वहां पर अमन दुबे ने उसे एक होटल में रखा और उसे खाने में नशा दे दिया जिससे में बेहोश हो गया। नशे में ही यह उसे अज्ञात स्थान पर ले गया। कुछ समय बाद मुझे होश आया और अपने घर पहुँचा। सूचना पर थाना आईटीआई में एफआईआर नं0 229/2017 धारा 420,342,328 आईपीसी बनाम अमन दुबे उपरोक्त पंजीकृत किया गया। विवेचना के दौरान अभियुक्त की गिरफ्तारी के काफी प्रयास किये गये किन्तु अभियुक्त के फरार हो जाने के कारण गिरफ्तार नहीं किया जा सका। जिस पर मा० न्यायालय से अभियुक्त के विरुद्ध एनबीडब्ल्यु प्राप्त कर धारा 82/83 सीआरपीसी के आदेश की तामील की गयी। तामील के उपरान्त अभियुक्त का चालान मफरूरी में दिनांक 24-05-2021 को मा० न्यायालय किया गया।

अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु कई प्रयास किये गये किन्तु अभियुक्त के चालाक व शातिर होने के कारण गिरफ्तार नहीं किया जा सका। जिस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद ऊधमसिंह नगर द्वारा अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु 15,000/-रू0 की धनराशि स्वीकृत की गयी। अभियुक्त की गिरफ्तारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद उधमसिंह नगर के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक काशीपुर/ क्षेत्राधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी ऑपरेशन द्वारा एसओजी उधमसिंह नगर व थाना आईटीआई पुलिस की संयुक्त टीम का गठन किया गया।

पुलिस टीम में सम्मिलित अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा सुरागरसी पतारसी कर मुखबिर की सूचना पर अभियुक्त को दिनांक 25-11-2022 अपनी मौसी के घर आते समय श्यामपुरम पुलिया बाजपुर रोड के पास गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *