नारी अपनी शक्ति को पहचाने, सशक्त स्त्री समृद्ध समाज का आधार- आयुक्त




संजीव शर्मा
मिशन शक्ति अभियान के दूसरे दिन महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने नारी शक्ति को पहचानने उनको आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से ब्लॉक दौराला के ग्राम दुल्हैड़ा चौहान में आयोजित मिशन शक्ति पंचायत का शुभारंभ आयुक्त अनीता सी मेश्राम ने मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलन कर किया। आयुक्त ने कहा कि नारी अपनी शक्ति को पहचाने। उन्होंने कहा कि मातृशक्ति सबसे बड़ी शक्ति है। उन्होंने कहा कि सशक्त स्त्री समृद्ध समाज का आधार है, इस अवसर पर 20 बच्चियों को पोषण पोटली दी गई व वृक्षारोपण भी किया गया।

ग्राम दुल्हैड़ा चौहान के प्राथमिक विद्यालय नंबर 2 में आयोजित पंचायत में आयुक्त ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि महिला सुरक्षा गरिमा सशक्तिकरण और स्वावलंबन को जन आंदोलन बनाने की आवश्यकता है और मिशन शक्ति इसका आधार बनेगा। आयुक्त ने कहा कि महिलाएं आगे आकर सरकार द्वारा महिलाओं और बालिकाओं के लिए संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेकर अपना व अपने परिवार का सामाजिक व आर्थिक उत्थान करें। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी है तो वह सीधे उनसे संपर्क कर सकती है।
जिलाधिकारी के बालाजी ने कहा प्रदेश में महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए शारदीय नवरात्र 17 अक्टूबर 2020 से वासन्तिक नवरात्र तक 180 दिन का विशेष अभियान मिशन शक्ति चलाया जायेगा, जिसमें 24 विभागों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम किये जायेगें। जनपद में 100 महिलाओं को रोल माॅडल के रूप में चयनित किया जायेगा। थानों में महिला हैल्पडेस्क, ग्रामों में मिशन शक्ति पंचायत, मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण आदि कार्यक्रम किये जायेंगे।
जिलाधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान अपने घर में किचन गार्डन बनवाकर उसका सदुपयोग करने के लिए दो महिलाओं को सम्मानित किया गया तथा एनआरएलएम योजना अंतर्गत बनाए गए एक समूह स्वावलंबन समूह की महिलाओं को सामुदायिक शौचालय के संचालन हेतु चाबी सौंपी गई। इस अवसर पर महिला प्रधान द्वारा आयुक्त, जिलाधिकारी व अन्य अधिकारियों को स्वागत पर पौधे भेंट किए गए व स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।
इस अवसर पर सीडीओ ईशा दुहन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिंह, सीएमओ डॉ राजकुमार, एसडीएम सरधना अमित कुमार भारतीय, प्रोबेशन अधिकारी शत्रुघ्न कनौजिया, महेश कंडवाल, महिला प्रधान विद्योत्तमा सिंह सहित बड़ी संख्या में मातृशक्ति उपस्थित रही।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *