कुलपति डॉ ध्यानी ने हरिद्वार के 6 परीक्षा केंद्रों पर मारे ताबड़तोड़ छापे




नवीन चौहान
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने हरिद्वार के छह परीक्षा केंद्रों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। इस दौरान मास्क नही लगाने पर एक निरीक्षक को कड़ी फटकार लगाई।
कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने सबसे पहले हरिद्वार के बुग्गावाला में महेंद्र सिंह डिग्री पहुंचे। जहां पर प्रथम पाली में औचक निरीक्षण किया गया। परीक्षा केंद्र में बीए, बीएससी, बीकॉम की परीक्षाएं संपादित की जा रही थी। निरीक्षण के दौरान संस्थान की समस्त व्यवस्थाएं चाक-चौबंद पाई गई। संस्थान में सीसीटीवी कैमरे सुचारू रूप से कार्य कर रहे थे, सभी छात्र ड्रेस कोड मे उपस्थित थे। कुलपति ने संस्थान के केंद्राध्यक्ष को दिशा निर्देश दिये कि छात्र-छात्राओं को परीक्षा कक्ष में आने से पूर्व तथा छात्रों के शौचालय जाने के बाद परीक्षा कक्ष में आते समय भी सेनीटाइज किया जाए। संस्थान के प्राचार्य ने कुलपति को व्यवस्था दूरस्थ किए जाने का भरोसा दिलाया।
कुलपति ने धनौरी पीजी कॉलेज धनौरी एवं डॉ पृथ्वी सिंह विकसित कॉलेज धनौरी हरिद्वार का प्रथम पाली एक साथ औचक निरीक्षण किया गया। जहां BSc IT एवं कंप्यूटर साइंस के पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं संपादित की जा रही थी। कुलपति ने संस्थान का बुनियादी ढांचा, भवन और जमीन से संबंधित अभिलेख का भी निरीक्षण किया गया। धनोरी पीजी कॉलेज की व्यवस्थाओं पर प्रसन्नता जाहिर की। धनौरी पीजी कॉलेज काफी पुरानी संस्थान है। संस्थान ने संस्थान में अध्ययनरत गरीब छात्रों की फीस माफ कर छात्रों को पढ़ाया जा रहा है। कुलपति का कहना है कि धनोरी पीजी कॉलेज को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जानी चाहिए। जिसको निजी विश्वविद्यालय के रूप में भी प्रेरित किया जा सकता है। ताकि इस क्षेत्र के निर्धन छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो सके और उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। कुलपति ने दोनों महाविद्यालयों के प्राचार्य और शिक्षकों से उच्च शिक्षा के उन्नयन हेतु वार्तालाप की गई। संस्थान में समस्त व्यवस्थाएं चाक-चौबंद पाई गई।
कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने हरि ओम सरस्वती कॉलेज धनोरी का द्वितीय पाली में औचक निरीक्षण किया गया। जहां बीकॉम बीएससी बीए की परीक्षाएं संपादित की जा रही थी|
कुलपति ने परीक्षा केंद्रों में परीक्षाएं आयोजित करने से पूर्व की व्यवस्थाओं का आंकलन किया गया जैसे पेपरों का रखरखाव, ओएमआर सीट का रखरखाव, ओएमआर सीट का निरीक्षण, बच्चों को स्क्रीनिंग करने का तरीका, बच्चों को सैनिटाइजर दिया जा रहा है या नहीं दिया जा रहा है तथा कोविड-19 की गाइड लाइनों का पालन किया जा रहा है कि नहीं किया जा रहा है , कॉलेज में प्रथम पाली में संपन्न हुई परीक्षाओं की ओएमआर शीट का रखरखाव का भी निरीक्षण किया गया। कुलपति ने छात्रों से भी फीडबैक लिया। जिस पर छात्र बहुविकल्पीय प्रश्न पत्रों के आधार पर परीक्षाए देने में प्रसन्न थे।
कुलपति ने गत वर्ष आयोजित की गई परीक्षाओं के औचक निरीक्षण में हरि ओम सरस्वती कॉलेज को परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं एवं अन्य रिकॉर्ड के रखरखाव हेतु सख्त निर्देश दिए गए थे। जिस के क्रम में आज निरीक्षण के दौरान सभी रिकॉर्ड व्यवस्थित पाये गए। जिस पर कुलपति ने सराहना की गयी।
डॉ पीपी ध्यानी ने आईपीएस कॉलेज रुड़की का द्वितीय पाली में औचक निरीक्षण किया। जहां बी कॉम बीएससी बीए की परीक्षाएं संपादित की जा रही है। कुलपति ने संस्थान में शौचालयों के बाहर सैनिटाइजर की व्यवस्था नहीं की गई थी। कुलपति ने परीक्षा केंद्राध्यक्ष को सख्त हिदायत दी गई कि तत्काल सारी व्यवस्थाएं सही की जाए।
कुलपति ने फोनिक्स ग्रुप ऑफ इनट्यूशन का द्वितीय पाली में औचक निरीक्षण किया। संस्थान को शौचालयों के बाहर पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर की व्यवस्था करने हेतु निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान परीक्षा कक्ष में एक निरीक्षक बिना मास्क के उपस्थित था। जिस पर कुलपति ने कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हुए तत्काल मास्क का उपयोग करने हेतु निर्देशित किया गया। कुलपति ने यह भी पाया गया कि छात्रों द्वारा आपस में वार्तालाप की जा रही थी तथा कक्ष निरीक्षक द्वारा सही से ड्यूटी नहीं की जा रही थी। इस संबंध में संस्थान को सख्त चेतावनी दी गई की परीक्षा कक्ष में किसी भी प्रकार से छात्रों के मध्य वार्तालाप नहीं होनी चाहिए। यदि इस प्रकार सही से ड्यूटी नहीं की जाती है या किसी भी लापरवाही को बढ़ावा दिया जाता है तो संस्थान का परीक्षा केंद्र हमेशा के लिए निरस्त कर दिया जाएगा और अन्य भी कठोर कार्रवाई की जाएगी।
कॉलेज के निरीक्षण के दौरान डॉ रमेश सिंह चौहान परीक्षा नियंत्रक दिनेश चंद्र कुलसचिव उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *