मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने राज्य में बढ़ती ठंड को लेकर अधिकारियों को दिये दिशा निर्देश




सोनी चौहान
प्रदेश में बढ़ती ठंड को देखते हुए मुख्य सचिव ने उससें बचने के लिए आधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बर्फवारी और शीतलहर के अलर्ट के मद्देनजर मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने आयुक्त एवं जिलाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेसिंग में बर्फवारी शीतलहर से पूर्व सभी व्यवस्थायें करने के आदेश ​दियें। उन्होने कहा कि जिलाधिकारी जनपदों मे बर्फवारी सम्भावित क्षेत्रों मे दो माह का खाद्यान, दवायें, गैस आदि की व्यवस्थायें कर ​​ली जायें। उन्होंने कहा कि शीतलहर का प्रभाव मैदानी क्षेत्रों मे अधिक रहता है। शीतलहर क्षेत्रों में रैनबसेरों का निरीक्षण स्वयं जिलाधिकारी और उच्च अधिकारियों से करायें। रैनबसेरों मे बिजली, पानी, शौचालय, सफाई आदि की व्यवस्थायें की जायें। रैनबसेरों मे प्रवास करने वाले गरीब और निसहाय लोगों के लिए गर्म कब्बल आदि के साथ ही गर्म चाय एवं खाद्य पदार्थ की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिये।


सचिव उत्पल कुमार ने कहा कि बर्फवारी के दौरान जो गांव मुख्यधारा से कट जाते हैं उन्हे चिन्हित करते हुये। उन क्षेत्रों मे खाद्यान, दवायेें, गैस, डीजल, पेट्रोल आदि व्यवस्थायें अभी से सुनिश्चित कर ली जांए। जिन जनपदों में शीतकाल में टूर-ट्रेकिंग की जाती है वहां के जिलाधिकारी टूर-ट्रैकरोें पर पैनी नजर रखें और खराब व बर्फबारी मौसम मे टूर-ट्रैकिंग की अनुमति कतई ना दी जाए।
मण्डलायुक्त राजीव रौतेला ने बताया कि मण्डल में शीतकालीन बर्फवारी और शीतलहर सम्बन्धित सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। बर्फवारी क्षेत्रों मे सभी जनपदों मे खाद्यान गैस, दवाओं आदि व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है। मण्डल के जिलाधिकारियो से नियमित वार्ता की जा रही है।
वीडियों काफ्रेसिक के दौरान जिलाधिकारी सविन बंसल ने बताया कि जनपद में 7 रैनबसेरे है। जिनमें सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कर ली गई है। 82 सार्वजनिक स्थान अलाव जलाने के लिए चिन्हित कर लिये है। मौसम के अनुसार अलाव जलाने के निर्देश दे दिये गये है।
उन्होने कहा कि बर्फबारी के बाद सडकों पर से तत्काल बर्फ हटाने के लिए सम्बन्धित क्षेत्रों में जेसीबी की व्यवस्था के साथ ही स्टाफ की तैनाती कर दी गई है। मुक्तेश्वर, रामगढ, गागर, भटेलिया, धानाचुली, किलबरी, बारापत्थर, शेरकाडांडा मे काफी बर्फबारी होती हेै। लिहाजा इन स्थानों पर अतिक्ति जेसीबी तैनात कर दी गई हैै। हिमपात होेने के बाद तत्काल सडकों को खोला जा सकें। उन्होने बताया कि हिमपात के दौरान तथा बाद मेें किसी भी प्रकार से विद्युत आपूर्ति ना हो इसके लिए बर्फबारी क्षेत्रों मे जो जीर्णशीर्ण पेड़ है। उनको हटाने तथा पेडों की छटाई का काम कर लिया गया है। हिमपात के दौरान विद्युत आपूर्ति बाधित ना होने पाये। बंसल ने कहा कि बर्फवारी क्षेत्रों के लिए प्रचुर खाद्यान, कैरोसिन, डीजल पेट्रोल, दवायें व गैस की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है।
वीडियों कांफ्र्रेसिंग में सचिव आपदा प्रबन्धन,वित्त अमित नेगी, आईजी संजय गुंज्याल,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा,अपर आयुक्त संजय खेतवाल, अपर जिलाधिकारी एसएस जंगपांगी, अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि आरएस रावत,डीजीएम बीएसएनएल गणेश प्रसाद, डा0 बलवीर सिह आदि मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *