उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र में महंगाई के मुद्दे पर गरमाया माहौ




सोनी चौहान
उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है। पहले दिन स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल ने भाजपा से निष्कासित विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन को सत्तापक्ष के साथ नहीं बल्कि असंबद्ध विधायक के रूप में अलग बैठेने की व्यवस्था करने के लिए कहा।
इस दौरान सदन को पिथौरागढ़ उपचुनाव में जीती भाजपा विधायक चंद्रा पंत के निर्वाचन की सूचना दी गई। सत्र की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्ष ने महंगाई का मुद्दा उठा दिया। प्रश्नकाल रोककर विपक्ष ने इस पर चर्चा की मांग रखी। इस दौरान विपक्ष ने हंगामा किया। नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश की महंगाई से सम्बंधित सूचना को नियम 58 में सुनने की व्यवस्था के बाद माहौल शांत हुआ।
बताते चले कि सरकार की ओर से चार महत्वपूर्ण अध्यादेश पहले ही दिन सदन के पटल पर रखे जाने की तैयारी है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने गैरसैंण सहित श्राइन बोर्ड और अन्य मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की पूरी रणनीति तय की है। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल के मुताबिक जरूरत पड़ी तो सदन को दस दिसंबर से आगे भी बढ़ाया जा सकता है।
कांग्रेसियों ने प्याज की माला पहनकर किया प्रदर्शन
विधानसभा सत्र शुरू होने के साथ ही विपक्ष का विरोध भी शुरू हो गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान नेता सूर्यकांत धस्माना के साथ कार्यकर्ताओं ने बल्लीवाला फ्लाईओवर के पास प्याज की माला पहनकर प्रदर्शन किया। साथ ही केंद्र सरकार का पुतला भी फूंका।
चारधाम श्राइन बोर्ड को लेकर भी तीर्थपुरोहितों का विरोध जारी है। तीर्थ पुरोहितों ने हक हकूकधारी और महापंचायत के सदस्यों के साथ मिलकर विधानसभा कूच किया। इस दौरान पुलिस ने उन्होंने रोकने का भी प्रयास किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *