किसानों के आंदोलन से दिल्ली जाने से हिचक रहे उत्तराखंड निवासी, सामान की डिलीवरी भी फंसी




जोगेंद्र मावी
दिल्ली में चल रहे किसानों के आंदोलन से सीमा सील होने की आशंका के चलते हुए उत्तराखंड निवासी दिल्ली जाने से हिचक रहे हैं। शादी समारोह में भी लोग बामुश्किल जा रहे हैं। हरिद्वार के कई व्यापारी दिल्ली से सामान लेने तक नहीं जा रहे हैं। व्यापारियों के द्वारा बुकिंग गए गए सामान की डिलीवरी तक नहीं हो रही हैं। ऐसे में सभी वर्ग परेशान है। अब किसानों ने एक दिसंबर से आंदोलन को तेज करने की चेतावनी दी है तो इससे लोगों में ज्यादा भय बना हुआ है। हालांकि दिल्ली में फैल रहे कोरोना संक्रमण के चलते हुए भी लोग बामुश्किल से जा रहे थे।
केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब समेत पूरे देश के किसान आंदोलन कर रहे हैं। उत्तराखंड के हरिद्वार जनपद के किसान भी आंदोलन में शामिल हो रहे है। उन्होंने भी नारसन में हाईवे पर जाम लगाकर अपनी उपस्थिति किसानों के साथ दर्ज कराई। हालांकि किसानों के आंदोलन को चलते हुए 26 नवंबर—2020 से चौथा दिन हो गया है। किसान दिल्ली की सीमा पर दिल्ली—हरियाणा की सिंधु सीमा पर तो कुछ निराकारी समागम मैदान में धरना प्रदर्शन कर आंदोलन कर रहे हैं। हालांकि केंद्र सरकार सभी किसानों को निराकारी समागम मैदान में पहुंचकर धरना करने को आग्रह कर चुकी हैं, लेकिन किसानों ने निर्णय लिया है कि वे जहां पर बैठे हैं, वहीं पर ही बैठकर धरना प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा किसानों ने प्रदर्शन करते हुए गाजीपुर बॉर्डर के बैरिकेडिंग तोड़कर दिल्ली में प्रवेश कर लिया। इससे पुलिस के साथ किसानों की झड़पे भी हुई, लेकिन वे फिर से धरना स्थल पर बैठ गए। हालांकि सिंधु बॉर्डर पर किसान हाईवे पर ही जमे हुए हैं। किसान बड़ी संख्या में ट्रैक्टर—ट्राली खड़ी कर हाईवे पर प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि किसानों से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बात की, लेकिन किसान उनकी बातों पर सहमत नहीं हुए। अब किसानों ने एक दिसंबर से पूरे देश में आंदोलन करने का निर्णय लिया है। लेकिन उनके दिल्ली के बॉर्डरों पर प्रदर्शन करने से उत्तराखंड के आमजन भी दिल्ली जाने से हिचक रहे हैं। हरिद्वार के व्यापारी भी सामान लेने के लिए दिल्ली नहीं जा रहे हैं। उन्हें आशंका है कि बॉर्डर पर किसान आंदोलन की चपेट में आ गए या जाम में फंस गए तो मुश्किल हो जाएगी। व्यापारी नेता विपिन गुप्ता ने बताया कि पूर्व में की गई बुकिंग का सामान भी नहीं आ रहा है।
शादी समारोहों से भी बनाई दूरी
दिल्ली में हो रहे शादी समारोहों से हरिद्वार निवासियों ने दूरी बनाई हुई है। पहले कोरोना संक्रमण होने के भय से दिल्ली नहीं जा रहे थे, अब किसान आंदोलन के चलते हुए दिल्ली बॉर्डर सील होने से डर रहे है। समाजसेवी एवं व्यापारी नेता डॉ विशाल गर्ग ने बताया कि पिछले सप्ताह दिल्ली में उनकी रिश्तेदारी में शादी थी, लेकिन वह नहीं गए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *