उत्तराखंड पुलिस का इंसाफ, ठग गिरफ्तार, पीड़ितों ​को मिली रकम




सोनी चौहान
उत्तराखंड पुलिस ने एक शातिर ठग को गिरफ्तार कर पीड़ितों को इंसाफ दिलाया है। आरोपी ठग राजकुमार शर्मा ने अर्थलैण्ड डेवलपर्स लिमिटेड सोसायटी का प्रबन्धक बनकर लोगों को धन दोगुरा करने का लालच देकर खाते खुलवाये। जब लोगों ने पैंसा जमा करा दिया जो समयावधि पूरी होने के बाद उक्त तमाम धनराशि को ​हड़प लिया। लेकिन बागेश्वर पुलिस ने पीड़ितों की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर आरोपी को उदयपुर राजस्थान से गिरफ्तार किया और ठगी की पूरी रकम करीब बीस लाख इक्यावन हजार पांच सौ रूपये बरामद कर ली।
पुलिस ने बताया कि 19 फरवरी 2019 को पीड़ित तुलसी पाण्डे पुत्री स्व ख्याली दत्त पाण्डे निवासी- ग्राम- बिलौना जिला बागेश्वर ने थाना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई। तहरीर में बताया कि अर्थलैण्ड डेवलपर्स लिमिटेड (अर्थक्रेडिट सोसाइटी) के मालिक व शाखा प्रबन्धक दीपक लोहिया ने तुलसी पाण्डे व अन्य लोगों को अपने यहां विभिन्न खाते खुलवाये थे। करीब बीस लाख इक्यावन हजार पांच सौ रूपये जमा किये थे और ​समयावधि समाप्त होने के बाद भी खाताधारको के पैसों का भुगतान नहीं किया गया। अर्थलैण्ड डेवलपर्स ने खाताधारकों का पैंसा हड़प कर उनके साथ धोखाधड़ी की और सोसाइटी को बन्द करके फरार हो गये हैं। एसपी प्रियदर्शनी के निर्देशों पर पीड़ितों को इंसाफ दिलाने के प्रयास तेज किए गए। वरिष्ठ उप निरीक्षक मोहन चन्द्र पडलिया के नेतृत्व में एक पुलिस टीम का गठन किया।
पुलिस अधीक्षक बागेश्वर महेश चंद्र जोशी ने कोतवाली बागेश्वर व टेक्निकल टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। पुलिस विवेचना के दौरान पता चला कि अर्थलैण्ड डेवलपर्स ने बागेश्वर के अलावा राजस्थान में भी इस प्रकार का अपराध कर लोगों के साथ धोखाधड़ी की है। टेक्निकल टीम द्वारा मिली सूचना पर पुलिस टीम ने राजस्थान के सिरोही, उदयपुर जिलों में अभियुक्त की तलाश जारी कर दी। पुलिस टीम के प्रयासों से आरोपी राजकुमार शर्मा को उदयपुर राजस्थान से गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी को न्यायालय उदयपुर से ट्रांजिट रिमांड लिया गया। आरोपी को न्यायालय बागेश्वर के समक्ष पेश किया जायेंगा।
अभियुक्त का विवरण
राजकुमार शर्मा पुत्र गजेन्द्र स्वरुप शर्मा निवासी D-106 शाली भट्ट नगर बेडाला, उदयपुर, राजस्थान वर्तमान पता- 18 न्यू विधानगर, सैक्टर- 04, हिरण मगरी, उदयपुर, राजस्थान।

अपराध करने का तरीका
अर्थलैण्ड डेवलपर्स लिमिटेड(अर्थक्रेडिट सोसाइटी) के नाम पर सोसाइटी खोलकर स्थानीय लोगों को अपने भरोसे में लेकर एजेन्ट बनाते थे तथा विभिन्न प्रकार की योजनाओं जैसे- कम समय में अधिक ब्याज देने आदि का प्रलोभन दिया जाता था। कम समयावधि वाले कुछ खाताधारकों को उनके पैंसें अधिक ब्याज पर दिये जाते थे। जिससे अधिक से अधिक स्थानीय जनता इनके झांसे में आकर ज्यादा लाभ के फायदे में अपने खाते खोलते थे। और जब सोसाइटी के पास बड़ी मात्रा में धन इकट्ठा हो जाता था तो ये लोग सोसाइटी बन्द कर भाग जाते थे।

गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम का विवरण
1.वरिष्ठ उप निरीक्षक मोहन चन्द्र पडलिया कोतवाली बागेश्वर, कांस्टेबल विजय सिंह कोतवाली बागेश्वर, आनन्द सिंह, हेमचन्द्र मठपाल सर्विलासं/साइबर सैल बागेश्वर, चन्दन राम, गिरीश बजेली, महिला कांस्टेबल कविता भण्डारी कोतवाली बागेश्वर।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *