कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अर्द्धसैनिक बलों की मदद लेगी उत्तराखंड सरकार




नवीन चौहान
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उत्तराखंड सरकार अर्द्धसैनिक बलों की मदद लेने की तैयारी कर रही है. उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए अर्द्धसैनिक बलों के मध्य एक बैठक की गई. सैनिक प्रतिष्ठानों के पास उपलब्ध संसाधनों का आंकलन किया गया.
सचिव आपदा प्रबंधन ने सभी विभागों के आपसी समन्वय संसाधनों के सही मोबिलाइजेशन आदि को अत्यधिक महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि सभी एजेंसी अपनी परिसंपत्तियों विशेषकर अस्पताल, क्वॉरेंटाइन सुविधाएं, एंबुलेंस, वेंटिलेटर, प्रशिक्षित मानव संसाधन आदि का विवरण राज्य सरकार के संज्ञान में लायें ताकि आपदा के समय उसका सदुपयोग किया जा सके. बैठक में सैन्य पृष्ठभूमि से सेवानिवृत्त होने वाले मेडिकल स्टाफ, नेहरू युवा केंद्र के वॉलिंटियर्स को चिन्हित कर उनका उपयोग इस प्रकार से आपदाओं में नियंत्रण में किये जाने पर भी बल दिया गया। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अंतर्गत विभिन्न जनपदों में प्रशिक्षित किए गए वॉलिंटियर्स भी तैयार किए जाने पर बल दिया.
बैठक में पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी, महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था अशोक कुमार, सचिव आपदा प्रबंधन अमित नेगी, रिद्धिम अग्रवाल, पीयूष रौतेला आदि के साथ आइटीबीपी, बीएसएफ, एसडीआरएफ, एनसीसी उत्तराखंड, सब एरिया आदि अधिकारियों ने प्रतिभाग किया.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *