उत्तराखंड की पहली ई कैबिनेट बैठक हुई संपन्न, छह प्रस्तावों पर लगी मुहर




सोनी चौहान
उत्तराखण्ड मंत्रिमंडल की पहली ई कैबिनेट बैठक आज बुधवार को सम्पन्न हुई। ई केबिनेट बै​ठक का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया। सीएम ने इस प्रणाली कर शुभारंभ आज बुधवार को सचिवालय में किया। कैबिनेट बैठक दोपहर डेढ़ बजे समाप्त हो गई। बैठक में सात बिंदुओं पर चर्चा की गई। उनमे से छह बिंदुओं पर कैबिनेट ने मुहर लगाई।


प्रस्ताव जिन पर लगी मुहर
1. गंगा, गाय, महिला डेयरी का लाभ कॉपरेटिव के मेंबर के सभी सदस्यों को मिलेगा, महिलाओं को दी जाएगी प्रथमिकता।
2. राजकीय महाविद्यालय में खाली पड़े प्रवक्ता के पदों को एक साल के लिए अनुबंध के तहत भरने पर लगी मुहर। प्रधानचार्य को दिया गया पद भरने का अधिकार।
3. केदारपूरी में आपदा प्रभावितों के लिए राज्य सरकार बनाएगी भवन, पहले सीसीआर से भवन निर्माण को सरकार ने दी थी मंजूरी।
4. मानसरोवर यात्रा के लिए उत्तराखंड वासियों को मिलेगा 25 हजार की जगह 50 हजार का अनुदान।
5. गन्ने के समर्थन मूल्य को दी मंजूरी।

ई-कैबिनेट का उद्देश्य समयबद्ध ढंग से कार्रवाई करना है। और लेस पेपर व्यवस्था को प्रोत्साहित करना एवं संस्थागत मेमोरी को विकसित करना है। इसके प्रयोग से जहां पर्यावरण मित्र के माध्यम से कागज की बचत होगी वहीं संस्थागत मेमोरी द्वारा पूर्व की कैबिनेट जानकारी को प्राप्त करना भी आसान होगा। ई-कैबिनेट, ई-गवर्नेंस और पारदर्शिता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके तहत प्रदेश में आज से कैबिनेट की बैठकों के लिए ई मंत्रिमंडल प्रणाली लागू हो गई है।
भविष्य में होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में कागज की जगह अब ऑनलाइन प्रस्ताव बनाकर रखें जायेगें। गोपन विभाग ने ई मंत्रिमंडल के लिए पोर्टल तैयार कर दिया है। बैठक से संबंधित सामान्य सूचनाएं, स्थान और समय पोर्टल, एसएमएस और ईमेल के माध्यम से मंत्रिमंडल को अवगत करवाया जाएगा।
ई प्रणाली का इस्तेमाल करने वालों का ई-अकाउंट होगा। इस पर सभी की लॉगइन आईडी तैयार की गई है। बैठक का कार्यवृत्त एवं निर्णयों को ऑनलाइन अपलोड और जारी किया जाएगा। मंत्रिमंडल की टिप्पणियां की केवल दो प्रतियां गोपन विभाग के लिए जारी होंगी, जबकि विभागों को डिजिटल स्वीकृतियां मिलेंगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *