उत्तराखण्ड को आपदा से बचान के लिए प्लानिंग बैठक




सोनी चौहान
राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण भारत सरकार के सहयोग से राज्य आपदा प्रबन्धन एवं पुनर्वास विभाग, उत्तराखण्ड शासन द्वारा जनपद हरिद्वार में औद्योगिक आपदाओं की संवेदनशीलता के दृष्टिगत रासायनिक आपदा विषय पर माॅक अभ्यास के सम्बन्ध में आरयंटेशन कम काॅर्डिनेशन टेबल टाॅप एक्सरसाइज एंड माॅक एक्सरसाइज आज कलेक्ट्रट सभागार में की गयी। इस अभ्यास बैठक में जनपद स्तरीय अधिकारी जिनको जिनको जिला आपदा प्रबंधन उत्तरदाय अधिकारी नियुक्त किया गया है। विभिन्न इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।
बैठक की अध्यक्षता प्रभारी जिलाधिकारी विनीत तोमर ने की जिसमें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई, अपर जिलाधिकारी वित्त केके मिश्र, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बीके मिश्र सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे। औद्योगिक रासयनों में किसी प्रकार के विस्फोट, गैस रिसाव तथा भूकम्प आदि के प्रभाव से कैमिकल दुर्घटनाओं को रोकने तथा जान माल की क्षति को कम करने के लिए औद्यौगिक इकाईयों की तैयारियों को लेकर समीक्षा की गयी।
प्लानिंग बैठक मे औद्यौगिक इकाईयों की तैयारी तथा रिस्पाॅस सिस्टम को परखने के लिए जिला प्रशासन, औद्योगिक इकाईयां, साामजिक प्रतिनिधियों द्वारा एक माॅक ड्रिल के माध्यम से आडिट किये जाने की भी जानकारी दी गयी है। यह आडिट किसी भी फैक्टरी में किसी भी समय किया जायेगा।
इस सम्बन्ध में आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ बीबी गणनायक ने आपदा के दौरान होने वाली हानि को कम करने के लिए सभी को प्री प्लानिंग तथा तैयारी के विषय पर सम्बोधन दिया। उन्होंने इस विषय पर एक विस्तृत प्रेजेंटेशन के माध्यम से जागरूक किया। गणनायक ने किसी प्रकार की आपदा के समय में जिला प्रशासन तथा इंसीडिंट रिस्टपॅास टीम के साथ साथ औद्योगिक इकाईयों की जिम्मेदारी भी स्पष्ट रूप् से बतायी। उन्होंने कहा कि सभी इण्डस्ट्री अपने यहां प्रयोग होने वाले रासायनिकों तथा गैस आदि की विस्तृत डिटेल से जिला प्रशासन को अवगत कराये तथा जिला प्रशासन उक्त जानकारी शासन स्तर पर शीघ्र ही प्रेषित करे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *