यूपी: लखनऊ के सुजीत कुमार और नोएडा के पहले कमिश्नर बने आलोक सिंह




नवीन चौहान। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश में दो जिलों में पुलिस कमिश्नर व्यवस्था शुरू की है। प्रदेश में सबसे पहले लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर की तैनाती की गई है। सोमवार को इस बारे में जानकारी दी गई।
लखनऊ में आईजी रेंज लखनऊ रहे सुजीत पांडेय को पहला कमिश्नर बनाया गया है जबकि नोएडा के पहले कमिश्नर वर्तमान में मेरठ आईजी जोन से एडीजी बनाए गए आलोक सिंह को बनाया गया है। सुजीत कुमार वर्तमान में एडीजी प्रयागराज के पद पर तैनात हैं। सीएम योगी ने यूपी में पहली बार पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू कर इतिहास रच दिया है। इस नई व्यवस्था के तहत पुलिस महकमे को अब अपनी खरा उतर कर दिखाना होगा। सीएम योगी ने यूपी की आम जनता के हित में यह ऐतिहासिक फैसला लिया है। उम्मीद जतायी गई है कि इस फैसले से आम आदमी को त्वरित न्याय मिलेगा। यह भी माना जा रहा है कि यूपी में कानून व्यवस्था को और बेहतर करने की दिक्षा में योगी सरकार का यह बहुत बड़ा फैसला है। पिछले कई दशकों से यूपी में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने की मांग उठ रही थी।

यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने लखनऊ और नोएडा में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू किये जाने पर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि माननीय @myogiadityanath जी ने आज लखनऊ एवं नोएडा में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू करने की महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक घोषणा की है। आपके इस निर्णय से जहां सुरक्षा एवं कानून-व्यवस्था कि स्थिति बेहतर होगी, वहीँ स्मार्ट पुलिसिंग को भी बल मिलेगा। उत्तर प्रदेश पुलिस आपके विश्वास के लिए आभारी है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *