यूपी के सरकारी स्कूल के बच्चे रेडियों के माध्यम से सीखेंगे अंग्रेजी




सोनी चौहान
उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार में सरकारी स्कूलों के छात्रों को अंग्रेजी ज्ञान देने के लिए नए कदम उठाये जा रहे है। दो सितंबर से ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से बच्चों का अंग्रेजी कों सीखाने की नई मुहिम शुरू की जा रही है। सर्वशिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को बच्चों को यह रेडियो प्रसारण सुनवाने के लिए समुचित इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। विजय किरण ने बताया कि बच्चों को रोचक तरीके से अंग्रेजी सिखाने के लिए यूनीसेफ और लर्निग रीसोर्स, पुणे के सहयोग से दो सितंबर ‘आओ अंग्रेजी सीखें’ नामक कार्यक्रम ऑल इंडिया रेडिया पर प्रसारित होगा।
यह कार्यक्रम सभी उच्च प्राथमिक स्कूलों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) के कक्षा सात के विद्यार्थियों के लिए प्रसारित किया जायेगा। कार्यक्रम सुबह 11 से 11.15 बजे तक प्रसारित किया जायेगा। यह कार्यक्रम 120 कड़ियों का होगा। किरण ने बताया, “सभी लोगों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी उच्च प्राथमिक विद्यालयों और केजीबीवी में रेडियो चालू दशा में मौजूद हो और प्रसारण की समयसारिणी भी विद्यालय की दीवार पर लगा दी जायें।
उन्होंने बताया कि सभी बीएसए को खंड शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश देने के लिए कहा गया है कि वे हर उच्च प्राथमिक विद्यालय और केजीबीवी का निरीक्षण कर रेडियो की उपलब्धता सुनिश्चित करें। सभी विद्यालयों को एक रजिस्टर भी रखना होगा, जिसमें प्रत्येक एपिसोड की पूरी वृहद जानकारी होगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *