DPS रानीपुर में सीबीएसई दो दिवसीय कार्यशाला का समापन




सोनी चौहान
सीबीएसई दिल्ली एवं सीबीएसई सीईओ देहरादून के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय कार्यशाला का 4 अक्टूबर 2019  को सम्मापन ​किया गया। जिसमें सीबीएसई विद्यालयों से 33 प्रधानाचार्यों ने प्रतिभागिता की। कार्यशाला का विषय था ’लीडिंग ट्रांस्फोरमेशन फाॅर स्कूल लीडर्स’ जिसके लिए विषय विशेषज्ञा के रूप में कल्पना कपूर एवं नीता रस्तोगी ने दो दिवसीय कार्यशाला में दूसरे दिन विभिन्न गतिविद्यियों द्वारा प्रतिभागी प्रधानाचार्यों को प्रभावी नेतृत्व के विभिन्न बिंदुओ पर प्रकाश डाला। कार्यशाला मुख्य रूप से बच्चों के सर्वांगीण विकास, अभिभावकों से बेहतर तालमेल, तथा विद्यालय प्रबंधन में शिक्षण एवं शिक्षणेतर विषयों पर आधारित थी। कार्यशाला में प्रतिभागी प्रधानाचार्यों को समूह में विभाजित किया तथा उन्हें प्रबंधन सम्बंधी अलग अलग चेलेंज प्वाईंट दिए गए जिसे उन्हें चित्रों एवं माडल के रूप में प्रस्तुत करने तथा बेहतर ढ़ग से भावनात्मक, रचनात्मक एवं मनोवैज्ञानिक ढ़ंग से प्रबंधित करने की चुनौतियां दी गयी ।
समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सीबीएसई के सहायक सचिव शेखर चंद्रा उपस्थित रहे उन्होंने सभी प्रतिभागी प्रधानाचार्यों को सम्बोधित करते हुए कहा लीडर से अधिक मैनेजर बनें तथा समाधान को खोजने के साथ साथ समाधान का हिस्सा भी बनें।


डीपीएस रानीपुर के प्रो वाइस चेयरमेन के.बी बत्रा ने कार्यशाला की सराहना करते हुए कहा कि सभी प्रधानाचार्यगणों को इस कार्यशाला से अवश्य ही सकारात्मक उर्जा मिलेगी तथा स्कूल के नेतृत्व में कुछ नये आयाम जुडेंगे। ”शिक्षा जगत में नित नए परिवर्तन आ रहे हैं, आर्टीफिशियल इन्टेलीजेन्स का जमाना है, आज के युग में कोई भी इन बदलावों से अछूता नहीं है अतः हमें भी लगातार अपने आप को अपडेट रखना होगा।

वेन्यू डायरेक्टर एवं डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डा0 अनुपम जग्गा ने सभी अतिथियों, विशेषज्ञों एवं प्रतिभागी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को इस कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए बधाई दी एवं आभार प्रकट करतें हुए कहा कि हम सभी को एक साथ एक जुट होकर विद्यार्थियों को सर्वश्रेष्ठ एवं उत्कृष्ट शैक्षिक वातावरण प्रदान करना है तथा इसके लिए प्रत्येक विद्यालय का डीपीएस रानीपुर में हर प्रकार के सहयोग के लिए सदैव स्वागत है। कार्यक्रम के अंत मे सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिह्न प्रदान किए गए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *