दो दिवसीय वेबीनार का शुभारंभ, महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने दिया आशीर्वचन




नवीन चौहान
हरिद्वार। उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय योग विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय वेब संगोष्ठी का ऑनलाइन शुभारंभ किया गया। ऑनलाइन कार्यक्रम का शुभारम्भ जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी जी के आशीर्वचन से हुआ। संगोष्ठी से जुड़े कई राज्यों के प्रोफेसर योगाचार्य व विभिन्न प्रदेशों से जुड़े नौ सौ प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए स्वामी जी ने कहा की योग ही एकमात्र इस महामारी कोरोना संकट का उपचार है।
अगर संकटकाल में कोई हमारा सहायक बन जाए तो उसे हम देवदूत मानते हैं जो कि आज हमारे देश के डॉक्टर ,सफाई कर्मचारी ,पुलिसकर्मी हैं जो अपने धैर्य साहस और कर्म योग के द्वारा देश को सेवा दे रहे हैं आज पूरा भारत योग के द्वारा पुरे विश्व का नेतृत्व कर रहा है हम सब इस कोरोना जैसी महामारी में आसन प्राणायाम के साथ-साथ अपने मन में उत्साह उत्सव और सकारात्मक भाव रखें यही एकांत हमारा औषधि बन जाएगा।वेब संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर देवी प्रसाद त्रिपाठी ने कहा कि मानव जीवन की हर परिस्थिति हर कठिनाइयों और हर समस्या का समाधान कहीं है तो वह केवल और केवल योग विधा में है ।
कार्यक्रम संयोजक व योग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ कामाख्या कुमार ने कहा आज समसामयिक समस्याओं के समाधान में योग की भूमिका महत्वपूर्ण है चिंता और निराशा से घिरी समाज को महाभारत के अर्जुन की तरह श्री कृष्ण के योगोपदेश की आवश्यकता है योगाभ्यास शरीर के गतिविधियों तक सिमित न होकर मुख्यतः एक जीवन शैली है जो समाज को विषम परिस्थितियों से बाहर निकलने का कार्य प्रशस्त करती है यही उद्देश्य हमारा यह ऑनलाइन वेब सेमिनार का है।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव गिरीश कुमार अवस्थी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि देश में लोग इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए कई दवाइयों का प्रयोग कर रहे हैं लेकिन जो इम्यूनिटी पावर योग क्रियाओं के द्वारा संभव है वह दवाई से संभव नही कार्यक्रम दो सत्रों में आयोजित किया गया प्रथम सत्र प्रातः दस बजे से एक बजे के मध्य व्याख्यान में प्रो. ईश्वर भारद्वाज प्रो जेपीएन मिश्रा, प्रो बीआर शर्मा प्रो के कृष्णा शर्मा डॉ लक्ष्मीनारायण जोशी, और द्वितीय सत्र तीन बजे से साढ़े पांच बजे के मध्य में आचार्य कौशल कुमार, डॉ.निशा जोशी, डॉ पॉल मदान डॉ. हीरा योगी , डॉ सुधांशु वर्मा डॉ विशद त्रिपाठी, डॉ विनोद नौटियाल जी ने “कोरोना संकट एवं लॉकडाउन अवधि में उपजे मानसिक समस्याओं का योगिक समाधान” विषय पर अपने ब्याख्यान प्रस्तुत किय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज के माध्यम से किया गया जिसमें विभिन्न कार्यक्रम का लाइव प्रसारण यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज के माध्यम से किया गया जिसके माध्यम कई लोगों ने वेमिनार का लाभ लिया.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *