यातायात नगर की सभी व्यवस्थाऐं दुरस्थ हों: डीएम सविन बंसल




सोनी चौहान
यातायात नगर की सभी व्यवस्थाऐं दुरस्थ हों और यातायात नगर की स्थापना अपने उद्देश्यों की पूर्ति में सफल हो। जिलाधिकारी सविन बंसल ने शुक्रवार की देर सांय कैम्प कार्यालय मेें यातायात नगर की व्यवस्थाओं की बैठक लेते हुए कही।
बंसल ने यातायात नगर की व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए नोटिस जारी होने के बावजूद अवैध रूप से खड़े वाहनों के मालिकों द्वारा अभी तक अपने वाहन नहीं हटाए गए हैं, ऐसे वाहनों को नियमानुसार नीलाम करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अवैध रूप से खड़े वाहनों की नीलामी के लिए वाहनों का मूल्यांकन 20 दिसम्बर तक करने के निर्देश परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन व्यक्तियों की डाक निर्धारित पतों पर रिसीव नहीं हुई हैं, उन्हें सूचित करने के लिए एक बार और किसी अन्य विकल्प का उपयोग किया जाए। उन्होंने यातायात नगर में अवैध रूप से खड़े वाहनों को 5 जनवरी के बाद नीलाम करने की सभी व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह तथा एआरटीओ गुरदेव सिंह को दिए।


श्री बंसल ने यातायात नगर में आवंटित दुकानों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि नियमानुसार संचालित न हो रही दुकानों के आवंटन निरस्त करते हुए दुकानों को पुनः नीलाम करने की कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने नियमानुसार संचालित न होने वाली दुकानों के आवंटन निरस्तीकरण के लिए अपर जिलाधिकारी प्रशासन केएस टोलिया की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय टीम का गठन किया जिसमें जिला विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता, अधिशासी अभियंता लोनिवि, व मुख्य विकास अधिकारी को नामित किया। उन्होंने सभी श्रेणी के दुकानदारों को अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए टाईम से सुनवाई पूरी करने के निर्देश दिए ताकि दुकानों का निरस्तीकरण एवं आवंटन शीघ्रता से किया जा सके। उन्होंने आवंटन निरीस्तीकरण वाली दुकानों पर समय से कब्जा लेने के निर्देश सिटी मजिस्ट्रेट को दिए। उन्होंने नियमानुसार 273 दुकानधारकों को आरसी जारी करने एवं 640 दुकानदारों को नोटिस जारी करने के भी निर्देश सिटी मजिस्ट्रेट को दिए। उन्होंने यातायात नगर के कार्यों के सफल संचालन के लिए दैनिक मजदूरी पर 2 कम्प्यूटर आपरेटर रखने के भी निर्देश दिए।


बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह ने बताया कि यातायात नगर में 183 वाहन अवैध रूपे खड़े हुए हैं। जिनमें से 75 वाहन मालिकों के पते पर नोटिस भेजा गया है। जबकि 108 वाहनों के स्वामियों का कोई पता न होने के कारण नोटिस चस्पा किया गया है। उन्होंने बताया कि 33 वाहन स्वामियों की डाक उनके निर्धारित पते से वापस आ चुकी है। अधिशासी अभियंता विद्युत अमित आनन्द ने बताया कि बरसात में उत्पन्न होने वाले खतरों को ध्यान में रखते हुए यातायात नगर में ध्वस्त अण्डर ग्राउण्ड विद्युत लाईनों की मरम्मत के स्थान पर ओवर हैड विद्युत लाईन बिछादी गई है। यातायात नगर में वाहनो के आवागमन को देखते हुए ओवर हैड लाईन में एरियर बंच कण्डक्टर का उपयोग किया गया है ताकि वाहनों का आवागमन सुरक्षित रहे। उन्होंने बताया कि यातायात नगर में विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के लिए 102 विद्युत पोल लगाए गए हैं।


बैठक में मुख्य कोषाधिकारी अनिता आर्या, मुख्य नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, एआरटीओ गुरदेव सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत अमित आनन्द, लोनिवि हिम्मत सिंह रावत आदि मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *