Breaking News
Home / Breaking News / पर्यटन सचिव ने मसूरी में कार्टोग्राफिक म्यूजियम के निर्माण का किया निरीक्षण
Tourism Secretary inspects construction of cartographic museum in Mussoorie

पर्यटन सचिव ने मसूरी में कार्टोग्राफिक म्यूजियम के निर्माण का किया निरीक्षण

Read Time0Seconds

गगन नामदेव
पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने मसूरी के समीप हाथीपांव स्थित जॉर्ज एवरेस्ट में एशियन डेवलपमेंट बैंक के माध्यम से किए जा रहे कार्टोग्राफीक म्यूजियम के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सर्वे ऑफ इंडिया के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जॉर्ज एवरेस्ट के निरीक्षण के दौरान उनके साथ सर्वे ऑफ इंडिया के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।
पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि जॉर्ज एवरेस्ट में एक कार्टोग्राफिक संग्रहालय का निर्माण प्रस्तावित है। और इस संबंध में शीघ्र ही सर्वे ऑफ इंडिया के साथ एक मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (समझौता ज्ञापन) हस्ताक्षर किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि जॉर्ज एवरेस्ट में लगभग 24 करोड़ रुपए की परियोजना पर कार्य किया जा रहा है। जिसमें पर्यटकों के लिए इको फ्रेंडली लॉग हट्स, मोबाइल टॉयलेट, फूड वैन, ओपन थिएटर, अप्रोच रोड तथा  एक हैरीटेज़ ट्रैक का निर्माण किया जाना है।
सचिव पर्यटन ने बताया कि जॉर्ज एवरेस्ट में  निर्माण कार्यों के पूरा हो जाने पर स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और इस हेरिटेज स्थल को पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य के रूप में स्थापित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हाथी पाव में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और यह पर्यटकों का एक पसंदीदा स्थान है। अवस्थापना कार्यों के माध्यम से पर्यटन विभाग का उद्देश्य यहां आने वाले पर्यटकों को अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

1 0
0 %
Happy
0 %
Sad
0 %
Excited
0 %
Angry
0 %
Surprise

About naveen chauhan

Check Also

अब केवल मुख्यमंत्री, मंत्रियों, विधायक, आईएएस, आईपीएस, आईएफएस की कटेगी एक दिन की तनख्वाह

— इनके अलावा अन्य सरकारी अधिकारी कर्मचारी की नहीं कटेगी एक दिन की तनख्वाह नवीन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!