डीएम दीपक रावत ने की मीजल्स रूबेला अभियान की शुरूआत




नवीन चौहान
हरिद्वार। भारत सरकार और स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से सघन अभियान के तहत 09 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को खसरे तथा रूबैला से बचाने के लिए टीकाकरण कैम्प आयोजित किया गया। जिलाधिकारी दीपक रावत ने आज प्राथमिक विद्यालय संख्या 03 तीन ज्वालापुर पहुंच कर छात्रों का टीकारण कराते हुए जनपद में मिजेल्स रूबेला टीकाकरण अभियान की श्ुरूआत की। जिलाधिकारी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण के लिए स्वस्थ समाज का निर्माण जरूरी है। बच्चे हमारे समाज का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आगे चलकर राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभायेगा। इस अभियान में केवल सरकार, स्वास्थ्य विभाग ही नहीं आप बच्चे शिक्षक, अभिभावक सभी को एक टीम की तरह काम करना है और सहयोग देना है। उन्होंने बच्चों से कहा कि आप सभी बच्चे जब घर जायेंगे तो अपने पड़ोसी, तथा मित्रों से अपने हाथ पर डा. द्वारा बनाया गया निशान दिखाने के लिए कहेंगे यदि बच्चे के हाथ पर आप जैसा निशान न हो तो उसको भी टीका लगाने के लिए कहेंगे। कोई भी बच्चा इस अभियान से छूट न पाये ऐसा हम सब की जिम्मेदारी है।
अभियान के तहत स्कूल के लगभग 421 बच्चों का टीकाकरण किया। गया। विद्यालय में 49 बच्चे अनुपस्थित रहे। टीकाकरण के लिए अपयुक्त आयु वर्ग के छूट गये छात्रों का भी टीकाकरण किया जायेगा।
विद्यालय पहुंच जिलाधिकारी ने विद्यालय की व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों के साथ कक्षा में बैठकर उनकी पुस्तकों का अवलोकन किया। डीएम ने छात्रों से पाठ्यक्रम की कविता, वर्णमाला आदि के बारे में पूछा। उन्होंने छात्रों से व्यंजन लिखवाकर भी छात्रों की परीक्षा ली। छात्रों द्वारा सही उत्तर दिये जाने पर डीएम ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए स्कूल प्रधानाचार्या तथा शिक्षकों की प्रशंसा की।
सभी छात्र डीएम मिलकर काफी प्रसन्न हुए तथा उनके सभी प्रश्नों का उत्तर देने में रूची दिखायी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *