… तो क्या बिहार के चुनाव के बाद फिर से देश में फैला है कोरोना




जोगेंद्र मावी
तो क्या बिहार चुनाव में दी गई छूट से कोरोना बढ़ा है। यह बड़ा सवाल पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उठाया है। उन्होंने कोरोना का बढ़ते प्रकोप से चिंता जताई है। उन्होंने लिखा है कि बिहार के चुनावों से कोरोना के खिलाफ संघर्ष की गंभीरता से लोगों का ध्यान हट गया था, जो गलत हुआ है। हालांकि बिहार चुनाव में कांग्रेस को कोई बड़ी उपलब्धि हासिल नहीं हुई। हालांकि सूत्रों की माने तो दिल्ली में अधिकांश बिहार के लोग आजीविका पालन कर रहे हैं। ऐसे में मतदान के बाद बिहार निवासियों ने दिल्ली वापसी की है।
देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है, लेकिन दिल्ली में कोरोना से खतरनाक स्थिति हो गई है। बढ़ते कोरोना के मामले और बढ़ती ठंड में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने टिप्पणी कर राजनीति में गर्म हवा चला दी है। उनकी टिप्पणी के मायने समझे तो देश में कोरोना बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में छूट दिए जाने से ज्यादा बढ़ा है। उन्होंने लिखा कि उत्तराखंड में शीत का प्रकोप बढ़ रहा है और ये समय कोरोना संक्रमण के लिए बहुत खतरनाक है। हालांकि उन्होंने अपनी पोस्ट से जनता को सावधानी बरतने और सार्वजनिक स्थानों पर कम ही जाने की सलाह दी है। लेकिन बिहार चुनाव में छूट दिए को लेकर​ लिखने पर उनकी​ टिप्पणी को लेकर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं। क्योंकि बिहार के चुनाव में कांग्रेस नेताओं ने भी प्रचार प्रसार में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पूरे तरह से मैदान में डटे रहे थे।
ये है हरीश रावत की पोस्ट
कोरोना का बढ़ता हुआ प्रकोप चिंताजनक है। उत्तराखंड में भी हालात बिगड़ रहे हैं। बिहार के चुनावों ने कोरोना के खिलाफ संघर्ष की गंभीरता से लोगों का ध्यान हट गया था, जो गलत हुआ है। उत्तराखंड में शीत का प्रकोप बढ़ रहा है और ये समय कोरोना संक्रमण के लिए बहुत खतरनाक है। मैं नहीं जानता उत्तराखंड में ये कौन सी लहर है कोरोना वायरस की, मगर इस लहर के खत्म होने तक या कमजोर पड़ने तक बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता है और एक बात मैं अपने कई दोस्तों से कहना चाहता हूं कि जिनको एक बार कोरोना संक्रमण हो गया है, यह मानना गलत है कि उनको दूसरी बार नहीं होगा, बल्कि यदि दूसरी बार #संक्रमण होता है तो बहुत घातक हो रहा है, इसलिए वो लोग विशेष तौर पर सावधान रहें। मैंने भी अगले 10 दिन अपनी सार्वजनिक गतिविधियों को कम करने का निर्णय लिया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *