Haridwar में सीबीएसई की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के दस परीक्षा केंद्र




नवीन चौहान
सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ हो गई है। हरिद्वार के दस स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाए गए है। जहां पर सभी विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने की जिम्मेदारी निभा रही सिटी कार्डिनेटर किरण शर्मा ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों का बरीकी से निरीक्षण कर लिया गया है। वहां की व्यवस्थाएं चाक चौबंद है। सुरक्षा के व्यापक प्रबंध है।
परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नही होगी। सभी परीक्षार्थी तनाव रहित होकर परीक्षा कक्ष में बैठे। अगर किसी परीक्षार्थी को कोई समस्या है तो परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक उसका निदान करेंगे।
ये है परीक्षा केंद्र
डीपीएस रानीपुर, डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, सेंटमैरी, जवाहर नवोदय विद्यालय, बाल मंदिर, केंद्रीय विद्यालय, उदेश्वर पब्लिक स्कूल, आक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, शिवडेल पब्लिक स्कूल, महर्षि विद्या मंदिर
बच्चों के लिए सुझाव
सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्रतिभाग करने वाले तमाम छात्रों को परीक्षा के दौरान इन विशेष बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।
—बच्चों को अपने एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी कराकर रखनी चाहिए।
—परीक्षा के दौरान वाहन चलाने में बेहद सावधानी रखे। अगर संभव हो तो तो वाहन ना ही चलाए तो बेहतर रहेगा। दुर्घटना के कारण आपकी परीक्षा बाधित हो सकती है। जिसके चलते आपका एक साल खराब भी हो सकता है।
—खाने पीने पर विशेष ध्यान रखे। परीक्षा के दौरान घर पर बना भोजन ही करें। होटल और रेस्टोरेंट के भोजन से परहेज रखे।
—परीक्षा देने वाले छात्र अपनी नींद पर भी विशेष ध्यान दें। सोने और जागने का समय निर्धारित करें।
—प्रश्न पत्र को देखने के बाद उसको ध्यान से पढ़े। जिसके बाद उसे हल करें। कोई मानसिक तनाव लेने की जरूरत नही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *