शिक्षको ने की उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग




उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षाओं में ड्यूटी कर रहें शिक्षको ने परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग

सोनी चौहान
देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने सभी स्कूल, कॉलेजो, मॉल आदि को 31 मार्च तक बन्द रखने के आदेश दिये है। सभी प्रकार की परीक्षाओं को 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है। सीबीएसई की चल रही बोर्ड परीक्षाओं को भी रद कर दिया है। वहीं दूसरी ओर उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षाओं को जारी रखा गया है। परीक्षार्थी अपने पेपर को नियमित रूप से दे रहे है और शिक्षक बोर्ड परीक्षा में अपनी ड्यूटी कर रहे है।
बताता दे कि कुमाऊं मंडल में ही सात हजार से अधिक शिक्षक बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी कर रहे है। बताया जा रहा कि हर परीक्षा केंद्र में 200 से 300 परीक्षार्थी परीक्षा देते है। लेकिन उनकी सुरक्षा के कोई इंजाम नही है। ​परीक्षा केंद्रों में सेनिटाइजर, हैंडवॉश, फेस मास्क जैसी सुविधाएं उपलब्ध नही कराई गई है। ये सुविधाएं केवल कागजों में ही दौड़ रही हैं। बोर्ड ने साफ कह दिया है ​कि उच्च स्तर से आदेश मिलने तक परीक्षाएं जारी रहेंगी।
बोर्ड परीक्षाओं में ड्यूटी कर रहे है शिक्षकों ने कहा कि केंद्रों में सेनिटाइजेशन, मास्क की कोई व्यवस्था नहीं गई है। परीक्षार्थियों को मास्क, हैंड वॉश, सेनिटाइजर तक नहीं उपलब्ध कराये गये है।
मुख्य शिक्षा अधिकारियों ने कहा था कि ये सभी सुविधा परीक्षा केंद्रों में होनी चाहिए। शिक्षकों की मांग है कि उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं तत्काल स्थगित की जानी चाहिए। परीक्षा ड्यूटी दे रहे शिक्षकों ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र में दो परीक्षा प्रभारी, एक कस्टोडियन, एक केंद्रीय व्यवस्थापक, दो कक्ष निरीक्षक समेत कई शिक्षक सैकड़ों बच्चों के बीच ड्यूटी कर रहे हैं। ऐसे में कोई संक्रमित हो तो उससे कई जिंदगियां खतरे में पड़ जाएंगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *