स्वीडन के महाराजा और महारानी ने किया सीवेज प्लांट का उदघाट्न




सोनी चौहान
स्वीडन के 16 वें नरेश कार्ल गुस्ताफ और रानी सिल्विया ने हरिद्वार के सराय ग्राम में निर्मित 14 एमएलडी सीवर शोधन संयंत्र (एसटीपी) का लोकार्पण किया। इसके पूर्व उन्होंने वहां लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उनके साथ केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद रहे। इस दौरान किंग कार्ल गुस्ताफ ने कहा कि इस प्लांट की प्रशंसा की और उसे उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि इससे लोगों की काफी परेशानियां दूर होंगी। उन्होंने उम्मीद जताई की ये प्लांट अच्छा चलेगा।


अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार स्वीडन के 16 वें नरेश कार्ल गुस्ताफ और रानी सिल्विया तथा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए। जहां उनका भव्य स्वागत किया गया और रूद्राक्ष की माला भेंट की।


कार्यक्रम में महानुभावो ने प्रतिभाग किया-
Mr Klas molin भारत मे स्वीडन के एमबेस्टर
Mrs Maja fjaesead मिनिस्टर ऑफ स्टेट स्वीडन
गजेंद्र सिंह शेखावत-जलशकि मंत्री भारत सरकार
राजीव रंजन dg नेशनल मिशन फ़ॉर क्लीन गंगा
रोजी अग्रवाल कार्यकारी निदेशक वित्त नेशनल मिशन फ़ॉर क्लीन गंगा
प्रदीप झा अध्यक्ष व तन्मय वशिष्ठ महामंत्री गंगा सभा
सतपाल महाराज सिंचाई मंत्री
आदेश चौहान mla रानीपुर
सुरेश राठौर mla जवालापुर
नरेंद्र सिंह औद्योगिक सलाहकार मुख्यमंत्री
अरविंद ह्यांकी पेयजल सचिव उत्तराखंड
श्रीमती अनिता शर्मा मेयर नगर निगम हरिद्वार


हरिद्वार में 127 एमएलडी एसटीपी का प्लान
नमामि गंगे के निदेशक रोजी अग्रवाल ने बताया कि हरिद्वार में 127 एमएलडी एसटीपी का प्लान है। सराय के बाद जगजीतपुर में बन रहे 34 एमएलडी के एसटीपी का शुभारंभ कर दिया जाएगा।

इसी के साथ प्रदेश में 23 एसटीपी पूरे हो चुके हैं, जबकि अन्य 6 महीने में पूरे हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 192 करोड़ रुपये के 21 घाट और 20 श्मशान घाट तैयार कराकर चालू कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि हरिद्वार में नमामि गंगे से 60 करोड़ रुपये से 50 लाख पौधे लगवाएं हैं और 72 घाटों की सफाई का कार्य जारी है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *