कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने नकल विहीन परीक्षाओं के लिए की औचक छापेमारी




नवीन चौहान
श्री देव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने विश्वविद्वालय टीम के साथ देहरादून के कई कॉलेजों में औचक छापेमारी की। हालांकि इस दौरान कोई परीक्षार्थी अनुचित सामग्री के साथ नही पकड़ा गया। शांतिपूर्ण तरीके से पहले दिन परीक्षा संपन्न हुई। कुलपति डॉ पीपी ध्यानी से सभी परीक्षार्थियों को अनुचित सामग्री का प्रयोग ना करने की हिदायत दी।
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के नव नियुक्त कुलपति डॉ पीपी ध्यानी कार्यभार ग्रहण करने के बाद ही विश्वविद्यालय की समस्त व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने के लिए प्रयासरत है। बेहद कम  स्टॉफ होने के बावजूद विश्वविद्यालय की तमाम शैक्षणिक गतिविधियों को बेहतर तरीके से पूरी पारदर्शिता से संचालित कर रहे है। मदुभाषी और ईमानदार कार्यशैली के लिए पहचाने जाने वाले कुलपति डॉ पीपी ध्यानी विश्वविद्यालय से संबंद्ध तमाम राजकीय और स्ववित्त पोषित शिक्षण संस्थाओं में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए कार्य कर रहे है। इसी के चलते उनका पूरा फोकस सेमेस्टर परीक्षाओं को नकल विहीन बनाकर छात्रों को योग्य बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास है।
शुक्रवार 31 जनवरी 2020 को श्री देव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय, बादशाहीथौल, टिहरी गढ़वाल की विषम सेमेस्टर की परीक्षायें गढ़वाल मण्डल परिक्षेत्र के 07 जनपदों के समस्त राजकीय महाविद्यालय एवं निजी स्ववित्त पोषित संस्थानों में दो पालियों में प्रातः 10.30 से 12.30 एवं अपराह्न 2.00 से 4.30 बजे तक आयोजित की गयी। इस परीक्षाओं को नकलविहीन बनाये जाने के उद्देश्य से कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने पूर्व में ही उडनदस्तों एवं पर्यवेक्षकों की टीम को नामित कर दिया था। इस टीम ने विभिन्न संस्थानों का समय-समय पर औचक निरीक्षण किया। इसी क्रम में कुलपति डॉ पीपी ध्यानी,एवं मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ ओपीएस नेगी ने परीक्षा की बारीकियों को देखने एवं नकल विहीन परीक्षा बनाये जाने के उद्देश्य से द्वितीय पाली में अल्पाईन इन्स्ट्यूट आफ मैनेजमेन्ट एण्ड टैक्नोलॉजी, चकरौता रोड, देहरादून का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान संस्थान में एमएससी हार्टिकल्चर तृतीय सेमेस्टर एवं बीएससी एयर क्राफ्ट मैनटेनेंस की परीक्षा चल रही थी। औचक निरीक्षण के दौरान संस्थान में अनुचित सामग्री अनुप्रयोग की कोई भी अनियमितता प्रकाश में नहीं आयी। फिर भी संस्थान को हिदायत दी गयी है कि किसी भी प्रकार की परीक्षा सम्बन्धी अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। संभवतया नकलविहीन परीक्षा बनाये रखने हेतु दो-दो कुलपतियों द्वारा परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किये जाने का पहला मौका है। आगामी परीक्षा दिवसों के दौरान नकलविहीन परीक्षायें सम्पन्न किये जाने हेतु समय-समय पर कुलपति द्वारा स्वयं परीक्षाकेन्द्रों का औचक निरीक्षण किया जायेगा। कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने बताया कि सम्बद्ध संस्थानों में व्यापक छात्रहितों के मध्येनजर नकलविहीन परीक्षा समय पर आयोजित की जा रही है। परीक्षार्थियों को अविलम्ब परीक्षा परिणाम घोषित किये जाने के लिए डॉ ओपीएसनेगी, कुलपति मुक्त विश्वविद्यालय के साथ विस्तृत-विमर्ष कर एक कार्ययोजना बनायी जायेगी, जिसका परीक्षणोपरान्त आगामी परीक्षा सत्रों से कार्यान्वयन किया जायेगा।
161 परीक्षा केंद्र
गढ़वाल मण्डल क्षेत्र के 161 परीक्षाकेन्द्रों पर, बीए, बीएससी, एमए, एमकाम, एमएससी, बीएससी कृषि, वानिकी, उद्यानिकी, बीएससी एयर क्राफ्ट मैनटेनेंस इत्यादि पाठ्यक्रमों की विषम सेमेस्टर की परीक्षा शांति एवं सफलतापूर्वक सम्पन्न की गयी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *