श्री रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम कनखल ने 125 सफाई कर्मियों का किया सम्मान




नवीन चौहान
हरिद्वार। श्री रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम कनखल ने नगर निगम हरिद्वार के एक सौ पच्चीस सफाईकर्मियों को कोविड-19 संकट काल के समय स्वच्छता अभियान सुजालपुर से जलाने पर उनका सम्मान किया और उन्हें खाद्यान्न की 125 किट भेंट की। कार्यक्रम का आयोजन रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम के स्वामी विवेकानंद परिसर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मिशन के सचिव स्वामी नित्यशुद्धानंद महाराज ने की।

उन्होंने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि सफाई कर्मियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर हरिद्वार नगर की सफाई की और पूरे शहर को सेनीटाइज किया। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों का समाज में स्थान अत्यंत महत्वपूर्ण है मिशन हमेशा उनका सम्मान प्रदान करता रहा है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए नगर निगम की मेयर श्रीमती अनीता शर्मा ने कहा कि स्वस्थ समाज के लिए स्वच्छता जरूरी है। उन्होंने कहा कि समाज में सफाई कर्मियों का विशिष्ट स्थान है, उनके बिना हम स्वच्छता की कल्पना भी नहीं कर सकते।

कोविड-19 में उन्होंने अपनी जान जोखिम में डालकर औरों की जान बचाई यह बड़ा मानवीय कार्य है। इस अवसर पर नोडल अधिकारी नरेंद्र यादव ने कहां कि स्वच्छता में ईश्वर का वास है, इसलिए हमें सफाई अभियान कार्यक्रम को सफल बनाना होगा। विशिष्ट अतिथि हरिद्वार के सहायक संभागीय अधिकारी (एआरटीओ) सुरेंद्र सिंह ने कहा की रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम ने कोविड-19 खाद्यान्न वितरण कर जरूरतमंदों की बेहद सहायता की उनका यह अभियान प्रशंसनीय है। पूर्व सभासद अशोक शर्मा ने कहा कि समाज हर वर्ग के सहयोग से चलता है और सफाई कर्मियों ने हमेशा समाज को महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार्यक्रम के मुख्य संयोजक स्वामी दयाधिपानंद महाराज (डॉ शिवकुमार) ने कहा कि समाज में सफाई कर्मियों ने हमेशा अपना अमूल्य योगदान दिया है यदि किसी अस्पताल या संस्थान की सफाई नहीं होगी तो वहां रहने वाले लोग स्वस्थ नहीं रहेंगे। इसलिए समाज में सफाई कर्मियों का विशिष्ट योगदान है। इस अवसर पर मिशन के संत स्वामी उमेश्वरानंद मंजू महाराज, स्वामी अनद्यानंद जगदीश महाराज समेत कई संत और मिशन के कार्यकर्ता गोकुल, मुदित, जयदेव समेत कई लोग उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *