शहीद हेमराज मीणा की अस्थियां मां गंगा में विर्सजित




नवीन चौहान
जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवान हेमराज मीणा की अस्थियों को आज पूरे वैदिक विधिविधान के साथ हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड पर माँ गंगा में विसर्जित किया गया । शहीद की अस्थियों को उनके 12 वर्षीय बेटे अजय मीणा ने भाई देवलाल, भतीजे मोनू और भाभी उच्चबाई ने मां गंगा में विसर्जित किया । अस्थियों के विसर्जन के कार्य को उनके पुरोहित पंडित नरेश प्रधान और श्री गंगा सभा के पदाधिकारियों ने संपन्न कराया। इस कार्य के लिए गंगा सभा के पदाधिकारियों ने कोई दक्षिणा नही ली गई।
बताते चले कि हरिद्वार के पुरोहित समाज ने आतंकी घटना के बाद ही शहीदों के अस्थि विसर्जन कार्य को निशुल्क करवाने की घोषणा की थी । इसी के चलते आतंकी हमले में शहीद हेमराज मीणा के अस्थि विर्सजन कार्य को गंगा सभा की ओर से निशुल्क कराया गया। शहीद हेमराज मीणा राजस्थान के कोटा के विनोदकला गाँव के रहने वाले थे और वे सीआरपीएफ की 61 वी वटालियन में तैनात थे। अपनी वटालियन के साथ 14 फरवरी को पुलवामा में जा रहे थे कि उसी समय आतंकी हमला हुआ और जिसमें वे शहीद हो गए थे। उनके परिजन शहीद हेमराज की अस्थियों को लेकर हरिद्वार पहुंचे। अस्थि विसर्जन के दौरान बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे और हेमराज के बलिदान के जयघोष करते रहे ।
बेटे ने बोला पिता पर गर्व है

शहीद हेमराज के 12 वर्षीय बेटे को अपने पिता पर गर्व है कि वो देश पर कुर्बान हुए और वो एक शहीद का बेटा है। वो कहता है कि पापा जा रहे थे रास्ते में ,उन्होंने उस दिन करीब 3 बजे फ़ोन किया था कि एक घंटे में पहुंच जाऊंगा। उसी वक्त 3 बजकर 47 मिनट पर उनके वाहन में धमाका हो गया। पापा के बलिदान पर वो कहता है कि मुझे बहुत गर्व है अपने पापा पर कि मैं एक शहीद का बेटा हूँ,वो कहता है कि मैं फौज में जाकर देश की सेवा करना चाहता हूँ । शहीद हेमराज के भाई वेदलाल मीणा का कहना है उनका भाई शहीद हुए यह गर्व की बात है मगर इस घटना के लिए पाकिस्तान को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए ।

वही तीर्थ पुरोहित उज्जवल पंडित का कहना है कि राजस्थान के कोटा से शहीद हेमराज की अस्थियां हरिद्वार हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड पर आयी है। सनातन धर्म और परंपरा को मानने वाले लोग है अपने परिजनों की मरणोपरांत अस्थियां लेकर हरिद्वार आते है। यह बहुत ही दुखद स्थिति है कि जिस प्रकार कायरता पूर्ण हमला करते हए पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों ने हमारे वीर जवानों पर हमला किया और वे शहीद हुए। आज उन शहीदों में से हेमराज की अस्थियां हर की पैड़ी पर माँ गंगा में प्रवाहित की गई है। उनके परिजन शहीद की अस्थियों को लेकर आये है पूरा माहौल पुरोहित समाज से लेकर कर्म कराने वाले पुरोहित और आने वाले श्रद्धालु की आंखों मे आँसु है,पुरोहित समाज भी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए परिवार के साथ खड़ा है और जैसा कि पुरोहित समाज ने एक निर्णय किया था कि यहां आने वाली शहीदों की अस्थियों के विसर्जन के कर्म की दक्षिणा नही लेंगे और जो भी सहयोग पुरोहित समाज से होगा वो किया जाएगा ,आज श्रीगंगा सभा के तत्वाधान में अस्थि प्रवाह कर्म सम्पन्न हुआ है,और नरेंद्र मोदी से प्रार्थना करते है कि जल्द से जल्द पाकिस्तान को नेस्तनाबूत कर शहीदों की शहादत का बदला ले ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *