स्कूल प्रबंधक की चेतावनी, फीस जमा नही की तो ऑनलाइन क्लास से छुटटी




नवीन चौहान
हरिद्वार के समाजसेवी व खुद को धर्मात्मा कहलाने वाले स्कूल प्रबंधक ने अभिभावकों को फीस जमा ना करने पर उनके बच्चे की ऑनलाइन क्लास से छुटटी से छुटटी करने की चेतावनी दी है। जिसके बाद से अभिभावकों में दहशत का माहौल है। सभी अभिभावक स्कूल के खिलाफ मोर्चा खोलने का मन बना रहे है। जल्द ही अभिभावकों का प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी सी रविशंकर से मुलाकात करेगा और अपनी समस्याओं से अवगत करायेगा।
कोरोना संक्रमण काल में देश विपरीत स्थिति से गुजर रहा है। देश की जनता की आर्थिक हालात खराब हो चुके है। कारोबारी और व्यापारी वर्ग मुसीबतों के दौर से गुजर रहा है। उनके कारोबार पूरी तरह से चौपट हो चुके है। ऐसे में अभिभावको के सामने बच्चों की स्कूल फीस भरने के लिए संकट उत्पन्न हो गया है। अभिभावकों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने भी अभिभावकों को राहत प्रदान की। अभिभावकों को अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार टयूशन फीस जमा कराने के लिए निर्देशित किया गया। लेकिन सरकार के इन निर्देशों पर कुछ निजी स्कूल प्रबंधक जबरदस्ती पर उतर आए है। अभिभावकों को बच्चों को आन लाइन क्लास से वंचित रखने की चेतावनी दे रहे है। अभिभावक इस मैसेज के बाद से मानसिक तौर पर परेशान हो गए है।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आन लाइन क्लास महज फीस वसूली का माध्यम बनकर रह गया है। बच्चों की कुछ समझ में नही आ रहा है। क्लास टाइम पर इंटरनेट गायब है। बच्चे इस क्लास को एक मनोरंजन के रूप में ले रहे है। हालांकि जब अभिभावक मोबाइल खरीदकर इंटरनेट रिचार्ज कराकर बच्चों को क्लास में बैठा रहे है तो स्कूल को भी टयूशन फीस में 50 प्रतिशत की कटौती की जानी चाहिए। ये हाल तो इन धर्मात्मा संत प्रबंधक महोदय का तब है जब वेतन देने के वक्त पर अपने टीचर को नौकरी से निकालने की चेतावनी देकर घर बैठा दिया। टीचर के वेतन से कटौती कर दी। मार्च महीने में भी आधा वेतन काट दिया। बेचारे शिक्षक नौकरी जाने के डर से चुप रहे।

स्कूल प्रबंधक का मैसेज
प्रिय माता-पिता को शुभकामनाएं !! आज तक आपको अपने वार्ड की ट्यूशन फीस जमा करने के लिए बार-बार याद दिलाने का पछतावा होता है। यह आपकी तरह के नोटिस के लिए है, यदि आप 20 जुलाई 2020 तक अपेक्षित राशि का भुगतान नहीं करते हैं, तो यह दर्शाता है कि आप स्कूल को उचित कार्रवाई करने के लिए मजबूर कर रहे हैं, या तो आपके वार्ड की ऑनलाइन क्लास सेवाएं बंद हो सकती हैं या उसे प्रदर्शित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्री-मिड टर्म परीक्षा में, जो कि जुलाई 2020 के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जा सकता है। एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी धारक के रूप में, यह आपका कर्तव्य और जिम्मेदारी है कि स्कूल को उसके सुचारू संचालन के लिए सहयोग करें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *