सेवानिवृत आईएएस अधिकारी भास्कर खुलबे और अमरजीत सिन्हा बने पीएम मोदी के सलाहकार




सोनी चौहान
सेवानिवृत आईएएस अधिकारियों भास्कर खुलबे और अमरजीत सिन्हा को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का सलाकार नियुक्त किया गया है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी के नए सलाहकार के रूप में भास्कर खुल्बे और अमरजीत सिन्हा की नियुक्ति को मंजूरी दी। साल 1983 बैच के अमरजीत सिन्हा बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी रहे चुके है। और भाष्‍कर खुल्‍बे पश्चिम बंगाल कैडर के अधिकारी रहे चुके है। बता दे कि खुल्बे ने प्रधानमंत्री कार्यालय में काम किया है। अमरजीत सिन्हा ने ग्रामीण विकास सचिव के रूप में कार्य कर किया है।
1983 बैच के आईएएस अधिकारी भास्कर खुल्बे को प्रधानमंत्री मोदी का सलाहकार बनाया गया है। ये मूल ​निवासी अल्मोड़ा के भिकियासैंण और नैनीताल के है। खुल्बे ने अपनी प्राथ​मिक शिक्षा भिकियासैंण से और डीएसबी से उच्च शिक्षा ग्रहण की थी। उनके पिता स्वर्गीय ख्यालीराम खुल्बे ठेकेदार थे। तल्लीताल रिक्शा स्टैंड के ऊपर उनका निवास था। 1979 में उन्होंने डीएसबी से शिक्षा हासिल की।
कॉलेज के दिनों में भी ये विभिन्न भाषण प्रतियोगिताओं के लिए लोगों के भाषण आदि भी लिखा करते थे। उनके ज्ञान व प्रत्येक विषय की जानकारी के सभी कायल थे। उन्होंने कठिन परिश्रम कर लक्ष्य हासिल किया। उत्तराखंड के नौजवानों को उनके मजबूत इरादों से प्रेरणा लेनी चाहिए। भास्कर खुल्बे की पत्नी मीता खुल्बे भी आईएएस अधिकारी रहीं। बेटा प्रतीक आईटी दिल्ली में है।
आपको बता दे कि भाष्कर खुल्बे की पत्नी मीता भी आइएएस अधिकारी रही हैं। मीता के पिता स्वर्गीय नवीन चंद्र जोशी जानेमाने अर्थशास्त्री थे। उनकी बैंकिंग पर कई पुस्तकें प्रकाशित हुईं। मीता के नाना चीनाखान अल्मोड़ा से 1930 के दशक में अजमेर जा बसे थे। पीएम के नवनियुक्त सलाहकार भाष्कर खुल्बे कवि भी हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *