DAV School में धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र दिवस पर्व




नवीन चौहान
डीएवी स्कूल जगजीतपुर में राष्ट्रीय पर्व गणतन्त्र दिवस बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूली बच्चों ने भारत माता के जयकारे लगाए। विद्यालय के प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने सभी अध्यापकों एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति में विद्यालय की प्राचीर पर तिरंगा फहराया। स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक और देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां देकर उपस्थितजनों का मन मोह लिया।
डीएवी स्कूल प्रांगण में झंडारोहण के बाद प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने बच्चों को संबोधित करते हुए गणतंत्र दिवस पर्व के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने विद्यार्थियों को राष्ट्रभक्ति के बारे में बताया कि हम सभी किस प्रकार केवल अपना कार्य पूर्ण ईमानदारी एवं निष्ठा से करते हुए देश भक्त बन सकते हैं। यदि सभी विद्यार्थी ईमानदारी से अपनी पढ़ाई एवं अपने शारीरिक विकास को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ें तो यही उनकी राष्ट्रभक्ति हैं, इसी प्रकार यदि एक शिक्षक, कर्मचारी, डाॅक्टर, इंजीनियर आदि सभी अपना काम ईमानदारी एवं निष्ठा से करें तो हमारा भारत देश निश्चित रूप से न केवल विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा होगा अपितु एक समृद्ध एवं सशक्त राष्ट्र बन सकेगा।
स्कूल के नर्मदा सदन के विद्यार्थियों ने अत्यंत मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। विद्यार्थियों ने प्रभातफेरी के रूप अपनी देशभक्ति को भावना को व्यक्त किया, उसके बाद कक्षा यूकेजी के छात्र अर्णव वर्मा ने अपने संबोधन में भारत के संविधान पर अपनी जानकारी को सबसे सांझा किया, यूकेजी की ही छात्रा कृतिका ने सुन्दर कत्थक नृत्य प्रस्तुत कर उपस्थित सभी का मन मोह लिया। कक्षा नवीं की मुग्धा शर्मा एवं कक्षा ग्यारह की मनन सूद ने अपने-अपने संबोधन में भारत की स्वतंत्रता से भारत के संविधान की गाथा को प्रस्तुत कर तालियां बटोरी।

राष्ट्रीय स्तर पर ताइक्वांडों में अपनी दक्षता साबित कर चुके कक्षा यूकेजी के आयुष राणा, कक्षा चार के हर्षित, कक्षा 9 के पुनर्वसु पाण्डेय इंटरनेशनल स्तर पर ब्लैक वेल्ट होल्डर है। ,अक्षिता बहुगुणा एवं मुकुल ने अपने हुनर को अन्य सभी साथियों के सामने प्रकट कर उन्हें भी आत्मरक्षा की आवश्यकता की ओर प्रेरित किया। भारतीय सेना के वीर जवानों के जीवन की एक झांकी ने सभी के मन को रोमांचित सा कर दिया। सभी के मन एक साथ देशभक्ति, रोमांच, अपने परिवार से दूरी आदि कई भावनाओं से ओत-प्रोत हो गए। कक्षा 3 एवं 4 के छात्र-छात्राओं ने सुन्दर नृत्य प्रस्तुत कर कार्यक्रम की शोभा में चार-चांद लगा दिये।

इसी कार्यक्रम की श्रृंख्ला में वाणिज्य विभाग द्वारा तैयार करवाए कए काॅमर्स डाइजैस्ट का विमोचन प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित द्वारा किया गया। देश में होने वाली वाणिज्यिक गतिविधियों को इस लघु पुस्तिका में प्रतिवर्ष संजोया जाता है तथा विद्यालय के पुस्तकालय में इसे स्थान प्राप्त है, जिसका लाभ सभी विद्यार्थी उठाते हैं। प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने इसे तैयार करने वाले सभी विद्यार्थियों एवं अध्यापकों की सराहना की तथा कहा कि यह गतिविधि निरन्तर चलती रहनी चाहिए।

प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने विद्यार्थियों एवं अध्यापकों को एक बेहतर कार्यक्रम की प्रस्तुति पर हार्दिक बधाई देते हुए अपना आशीर्वाद दिया तथा कहा कि आने वाले वर्षों में इस कार्यक्रम की तैयारी करवाने वाले शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के लिए इससे भी बेहतर कार्यक्रमों को प्रस्तुत करने का मानदण्ड स्थापित कर दिया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *