हरिद्वार के भूमानंद अस्पताल में खुला नया ब्लड बैंक 




नवीन चौहान
स्वामी अच्युतानन्द तीर्थ श्री महाराज के 66वें अवतरण दिवस पर श्री स्वामी भूमानन्द अस्पताल में ब्लड बैंक का उद्घाटन राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने किया। श्रीमती मौर्य ने ब्लड बैंक की स्थापना को कुम्भ से पहले स्थापित किये जाने को चिकित्सालय का बड़ा सहयोग बताया। उन्होंने कहा कि हरिद्वार जैसे निरंतर आवागमन वाले क्षेत्र में सभी को इसका बड़ा लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि रक्तदान अत्यंत पुण्य का कार्य है, एक यूनिट रक्त देकर कई लोगों का जीवन बचाया जा सकता हैं। विशेषकर युवाओं व छात्र-छात्राओं को रक्तदान के लिये आगे आना चाहिये। समाज में रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये कार्य करना होगा। लोगों में रक्तदान से जुड़ी भ्रान्तियां भी दूर करने का प्रयास भी किया जाना होगा।
स्वामी अच्युतानंद दण्डी स्वामी भूमानन्द तीर्थन्यास संस्थानम् द्वारा धर्मार्थ चिकित्सालय एण्ड रिसर्च इन्स्टीट्यूट की स्थापना किये जाने को भी मानव सेवा की दिशा में बड़ा कदम बताया।
राज्यपाल ने हमेशा से ही साधु-सन्तों ने समाज के हित के लिए के लिये बड़ा कार्य किया है। सनातन धर्म और मानव कल्याण एक दूसरे जुड़े हैं। धार्मिक संस्थाओं द्वारा लोगों के हितों के लिये कार्य करना धर्म की सार्थकता को बढ़ाता है। उन्होंने समाज से कुछ लिये बिना सदैव अपने ज्ञान व पुण्यों का फल समाज को समर्पित किया है। सन्यासी व सन्त समय-समय पर दुःखी व रोगग्रस्त समाज के लिये चिकित्सक की भूमिका निभाते हैं। व्यक्तिगत जीवन की लालसाओं को त्याग कर व्यापक समाज हित के लिये सोचना व कार्य करना ही साधुत्व हैं।
राज्यपाल ने विश्वास जताया कि स्वामी भूमानन्द चिकित्सालय इसी प्रकार दीन-दुखियों की सहायता करता रहेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *