Breaking News
Home / Big News / बारिश से बचाने के लिए किराए पर कपड़े के रेनकोट

बारिश से बचाने के लिए किराए पर कपड़े के रेनकोट

नवीन चौहान
उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा पर विभिन्न प्रांतों से आने वाले तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और व्यवस्था के लिए प्रशासनिक स्तर पर व्यापक इंतजाम किए गए है। यात्रियों को भारी बारिश से बचाने के लिए पॉलीथीन के सस्ते रेनकोट के स्थान पर किराए पर कपड़े के रेनकोट की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने विभिन्न विभागों के सभी नगर पालिका व नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों की बैठक लेते हुए नगर क्षेत्रों में सभी व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करते हुए विशेष साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए है।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने यात्रा मार्ग पर नगर क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट, पेयजल, शौचालय, पार्किंग, रैनबसेरा, प्रतीक्षालय आदि की समीक्षा करते हुए समय से सभी व्यवस्थाऐं दुरूस्थ करने के निर्देश दिए। उन्होंने यात्रा मार्गो पर अतिक्रमण को तत्काल हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने बेहद सख्त लहजे में कहा कि किसी भी दशा में यात्रा मार्ग पर अतिक्रमण नही होना चाहिए। सभी नगर पालिकाओं को अपने क्षेत्र के संगम, स्नान घाट, पार्क एवं अन्य परिसंपत्तियों का रंगरोगन कर साफ-सफाई रखने एवं मूलभूत सुविधाओं की जानकारी के लिए होर्डिग्स स्थापित कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा सीजन में पाॅलीथीन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। इसलिए सभी दुकानों एवं नगर क्षेत्र में सघन चैकिंग अभियान चलाकर पाॅलिथिन बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बरसात सीजन में प्लास्टिक रैनकोट की जगह तीर्थयात्रियों को कपडे के रैनकोट किराए पर उपलब्ध कराने हेतु भी व्यवस्था करने को कहा। जिलाधिकारी ने सभी नगर पालिका व नगर पंचायतों को यात्रा सीजन के दौरान आवारा पशुओं के लिए अस्थाई व्यवस्था करने के निर्देश दिए ताकि आवारा पशुओं से सड़कों पर जाम न लगे। तीर्थयात्रियों को नगर क्षेत्रों में बेहतर सुविधाएं मिले, इसके लिए खराब पडी सभी स्ट्रीट लाइटों को ठीक करने, पेयजल की समुचित व्यवस्था रखने, शौचालयों में साफ-सफाई व रेट लिस्ट चस्पा करने, सुव्यवस्थित ढंग से वाहनों की पार्किंग हेतु समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। सभी होटलों, ढाबों व रैनबसेरों में रेट लिस्ट चस्पा करने तथा सभी दुकानों में अनिवार्य रूप से डस्टबीन रखवाने को कहा। उन्होंने नगर पालिकाओं को पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मचारियों की तैनाती रखने तथा सड़क पर कूडा फेंकने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्यवाही अमल में लाते हुए जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सीएमओ को यात्रा सीजन में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों का स्टाॅक रखने, मेडिकल उपकरणों सहित पर्याप्त संख्या में डाॅक्टरों की तैनाती करने तथा यात्रा रूट में सभी जीएमवीएन गेस्ट हाउस में मेडिकल किट रखवाने के निर्देश दिए। होटलों, ढाबों में फूड सेफ्टी की नियमित जाॅच करने को कहा। तीर्थयात्रियों को यात्रा मार्ग पर शुद्व पेयजल उपलब्ध हो सके इसके लिए जल संस्थान को सीएमओ से समन्वय करते हुए पेयजल टैकों एवं स्रोतों पर नियमित रूप से क्लोरिनेशन करने के निर्देश दिए ताकि यात्रा के दौरान पेयजल से किसी प्रकार की बीमारी न हो। ईओ बद्रीनाथ को धाम में पंचबद्री प्रसाद्म के लिए स्टाॅल तैयार करने तथा यात्रियों को ठंड से निजात दिलाने के लिए वार्म रूम हेतु जगह चिन्हित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी हसांदत्त पांडे, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अनूप कुमार डिमरी सहित विद्युत, पेयजल, सुलभ एवं सभी नगर पालिका व नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी उपस्थित थे।

About naveen chauhan

Check Also

एसआईटी चीफ मंजूनाथ टीसी के नाम से घबराते है कॉलेज संचालक

नवीन चौहान एसआईटी चीफ डॉ मंजूनाथ टीसी के नाम से ही छात्रवृत्ति घोटाले में संलिप्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!