कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री ने कही बड़ी बात, जानिए कब तक आएगी बाजार में




नवीन चौहान
पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। सभी देशों में इस महामारी के कारण लोगों की जान जा रही है। कई देश इस महामारी की रोकथाम के लिए वैक्सीन तैयार करने का काम तेजी से कर रहे हैं। इसी क्रम में भारत भी कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन तैयार करने में जुटा है। देश की जनता में इस बात को लेकर जानने की जिज्ञासा है कि यह वैक्सीन कब बाजार में आएगी ताकि लोग कोरोना से सुरक्षित हो सके।
देश की जनता की इस जिज्ञासा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से शांत करने का प्रयास किया। सातवीं बार लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैक्सीन को लेकर उन्होंने देश में बन रही वैक्सीन की स्थिति स्पष्ट की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में कोराना की तीन-तीन वैक्सीन पर तेजी से काम हो रहा है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कहा कोरोना की वैक्सीन कब तैयार होगी, यह बड़ा सवाल है। कहा कि भारत में तीन वैक्सीन टेस्टिंग के अलग-अलग चरण में हैं। वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलते ही बड़े पैमाने पर उत्पादन होगा। इसकी पूरी तैयारी है। हर भारतीय तक वैक्सीन कम से कम समय में कैसे पहुंचे, इसका खाका भी तैयार है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में जिन तीन वैक्सीन तैयार करने पर काम चल रहा है उनके नाम कोवैक्सिन (Covaxin), जायकोव-डी(ZyCoV-D), कोविशील्ड (AZD 1222) है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार माना जा रहा है कि नवंबर दिसंबर तक ये वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *