Breaking News
Home / Almora / किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए चलायें अभियान: डीएम नितिन सिंह भदौरिया

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए चलायें अभियान: डीएम नितिन सिंह भदौरिया

Read Time0Seconds

किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराएं बैंक: डीएम नितिन
सोनी चौहान
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने शुक्रवार को कलैक्ट्रेट सभागार में बैंक अधिकारियों, कृषि, उद्यान, पशुपालन, सहकारिता विभागों की एक महत्वपूर्ण बैठक ली। इस बैठक में जिलाधिकारी ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों को किसान के्रडिट कार्ड (केसीसी) के माध्यम से रियायती संस्थागत ऋण का लाभ दिलाये जाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया गया है। जिसमें उनकी पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारी प्रत्येक लाभार्थी किसान को केसीसी कार्ड उपलब्ध करायें।
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने एलडीएम व जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड को इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में विशेष भूमिका निभाते हुए बैंक व रेखीय विभागों से आपसी समन्वय कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लाॅकवार एक नोडल अधिकारी नामित करते हुए पीएम किसान के लाभार्थियों को केसीसी कार्ड उपलब्ध करायें जाय।
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस के लिए विशेष शिविरों का आयोजन कर प्रपत्रों को स्वीकार करने के लिए एकल खिड़की सुविधा प्रदान करें व दो सप्ताह के भीतर सभी फार्मों को निस्तारित करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कृषि, पशुपालन, मत्स्य, पंचायती विभाग, ग्रामीण विकास विभाग आदि के अधिकारियों को पी0एम0 किसान लाभार्थियों को के0सी0सी0 किये जाने हेतु जागरूकता फैलाने व सम्बन्धित बैंकों का दौरा करने के निर्देश दिये है।
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि के0सी0सी0 के तहत पी0एम0 किसान लाभार्थियों के कवरेज हेतु एक पृष्ठीय सरलीकृत रूप विकसित किया गया है जिसमें लाभार्थियों को केवल भू-अभिलेख की प्रतिलिपि व बोई गई फसल के विवरण सहित भरे हुए फार्म को उस शाखा के बैंक से सम्पर्क कराना होगा जिससे वह पी0एम0 किसान योजना का लाभ उठा रहे है।
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बैंकों को यह निर्देश दिये है कि जिन लाभार्थियों के पास के0सी0सी0 की सुविधा नहीं है इसकी सूची प्राप्त करते हुए रेखीय विभागों के अधिकारियों को प्रदान की जाय ताकि छूटे हुए के0सी0सी0 धारको से सम्पर्क किया जा सके। सभी पी0एम0 किसान लाभार्थियों को पोर्टल से एस0एम0एस0 भेजा जा रहा है ताकि लाभार्थी के0सी0सी0 लाभ प्राप्त करने के लिए सम्बन्धित शाखा से सम्पर्क कर सके।
बैठक में मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा रविन्द्र चन्द्रा, मुख्य उद्यान अधिकारी टी0एन0 पाण्डे, सहायक निबन्धक सहकारिता राजेश चैहान, एलडीएम ललित सेमवाल, जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड मनोज शर्मा, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोहर लाल के अलावा बैंक अधिकारी व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

0 0
0 %
Happy
0 %
Sad
0 %
Excited
0 %
Angry
0 %
Surprise

About naveen chauhan

Check Also

डीएम सी रविशंकर ने हरकी पौडी ब्रह्मकुण्ड में एक लाख मत्स्य बीज किये संचित

सोनी चौहान नदियों एवं जलधाराओं में विद्यमान मत्स्य सम्पदा के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!