पतंजलि के प्रयासों से किसानों की आय होगी दोगुनी




नवीन चौहान
हरिद्वार। नाबार्ड अध्यक्ष जीआर चिंताला ने कहा कि पतंजलि योगपीठ ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया है। श्री चिंताला ने कहा कि किसानों द्वारा उत्पादित शहद तथा कृषि उत्पाद एलोवेरा का सीधा क्रय कर पतंजलि ने किसानों की आय दोगुनी करने के अपने संकल्प को बल दिया है। उन्होंने पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क का भ्रमण किया तथा पतंजलि च्यवनप्राश की गुणवत्ता की भरपूर प्रशंसा की।
राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) के अध्यक्ष जीआर चिंताला और उत्तराखंड के उच्च शिक्षा तथा सहकारिता मंत्री धनसिंह रावत पतंजलि योगपीठ पहुंचे। पंतजलि पहुंचने पर आचार्य बालकृष्ण महाराज ने महानुभावों का भव्य स्वागत किया गया। नाबार्ड अध्यक्ष जीआर चिंताला ने कहा सहकारिता को बढ़ावा देने के लिए नाबार्ड 500 सहकारी समितियों को 2-2 करोड़ तक के लोन मुहैया कराएगा। इसके पश्चात उन्होंने पतंजलि अनुसंधान संस्थान का भ्रमण कर पतंजलि द्वारा किए जा रहे शोधपरक कार्यों का जायजा लिया। योगगुरू स्वामी रामदेव ने कहा कि बाजार में शहद के नाम पर न जाने क्या-क्या बेचा जा रहा था। हमने किसानों से सीधा शहद क्रय कर लोगों को शुद्ध शहद उपलब्ध कराया। साथ ही हमने किसानों को जड़ी-बूटी आधारित खेती करने हेतु प्रोत्साहित किया। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण गिलोय है जिसे किसान काटकर फेंक देते थे। वही गिलोय पतंजलि द्वारा अच्छे दाम पर क्रय किया जा रहा है। स्वामी ने कहा कि हमने 5 लाख लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्क्ष रूप से रोजगार दिया है तथा 5 लाख किसानों को कृषि उत्पादों के माध्यम से पतंजलि से जोड़ा है।
आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आने वाला समय किसानों का है। देश के किसान को पतंजलि के माध्यम से उसके उत्पाद का उचित मूल्य मिल रहा है। अब वह दिन दूर नहीं जब किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य जल्द पूरा होगा। कार्यक्रम में नाबार्ड की जीएम सुशीला चिंताला, डीजीएम भास्कर पंत, डीजीएम वाईपी अग्रवाल, डीजीएम अमित भंडारी, एएम शिवशंकर, नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक ज्ञानेंद्र मणी तथा सुश्री हरिका चिंताला आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *