पेंटिंग के माध्यम से बच्चो ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश




सोनी चौहान
ग्लोबल मीडिया ग्रुप ज्वालापुर में पर्यावरण बचाओ को लेकर आयोजित कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने पेंटिंग के माध्यम से समाज को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथी कोर इंजीनीरिंग के डायरेक्टर जेसी जैन ने कहा कि आज पूरी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से चिंतित है। आने वाली पीढ़ी को संतुलित पर्यावरण देने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को प्रति वर्ष पांच-पांच पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए। पेड़ लगाना सबसे बड़ा पुण्य कार्य है। पेड़ हमें छाया, फल, फूल तथा जीवनदायिनी ऑक्सीजन देते हैं। खास तौर पर अपने जन्म दिवस पर एक पेड़ लगाकर ग्लोबल वार्मिंग के खतरे को कम करने के लिए कदम उठाना चाहिए।

इंटनेशनल हर्बल कॉरपोरेशन के डायरेक्टर राजीव बंसल ने कहा की आज गिरते भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए पेड़-पौधे लगाना बेहद आवश्यक है। मानव जीवन में पौधों की बहुत उपयोगिता है। पेड़ हमें फल व छाया के साथ ही स्वच्छ हवा भी प्रदान करते हैं। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को वातावरण शुद्ध बनाने के लिए पौधरोपण अवश्य करना चाहिए।

नरेश तोमर ने कहा कि आने वाले समय के लिए यदि पर्यावरण को नहीं बचाया गया तो पृथ्वी पर मानव जीवन सुरक्षित नहीं रह पाएगा। मानव जाति को बचाकर रखना है तो पर्यावरण को को भी बचाना होगा। इसके लिए युवा पीढ़ी को आगे आकर कार्य करना होगा। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने वाली सुन्दर पेंटिंग बनाने के लिए के स्कूली बच्चों को पुरुस्कृत किया गया। कार्यक्रम में नेक्स्ट स्टेप डांस गु्रप द्वारा प्रस्तुत रंगारंग कार्यक्रम ने सभी का मन मोह लिया। मुख्य अतिथी जेसी जैन ने कार्यक्रम में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बच्चे विजय राजपूत की इंजीनरिंग की पढ़ाई कोर कॉलेज में निशुल्क कराने की घोषणा की।

कार्यक्रम में समाजसेवी विशाल गर्ग, पंडित अधीर कौशिक, अरविन्द श्रीवास्तव ऐडवोकेट, ललित मिगलानी ऐडवोकेट, कमला जोशी, विभाष मिश्रा,हरजीत सिंह दुआ, मेयर अनीता शर्मा, प्राचार्य हेमा पटेल, चंचल तोमर, कुणाल, शुभम, अमित मित्तल, पुनिता तोमर, प्रीती मित्तल, मंजू तोमर,राजकुमार, नीलम, दिनेश कंडारी, राजेश पाल, आकांशा शर्मा, दीपक शर्मा, चित्रकला प्रतियोगिता के जज सीताराम भारद्वाज, रोमा गुप्ता, सीमा गाबा,ताहर सिंह, अंकिता भार्गव, आभा, कामिनी भार्गव सहित हरिद्वार के कई स्कूलों के बच्चो ने भाग लिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *