पर्यटक स्थल या हाईवे के किनारे मकान है तो रोजगार की नो टेंशन




पर्यटक स्थल या हाईवे के किनारे मकान है तो रोजगार की नो टेंशन
होम स्टे योजना के तहत मकान बनवाने के लिए सरकार देगी धन
नवीन चौहान
हरिद्वार। पर्यटक स्थल के पास में यदि मकान है तो रोजगार की नो टेंशन। यदि खाली जमीन है तो उसमें मकान बना सकते हैं, इसके लिए सरकार अच्छी खासी रकम दे रही है। मकान बनाने की प्रक्रिया करनी होगी और इसके लिए प्राधिकरण से नक्शा की जरूरत होगी। हालांकि इसके लिए जो आवेदन हरिद्वार से आए उनके पास प्राधिकरण से स्वीकृत नक्शा नहीं थे।
प्रदेश में स्वरोजगार के प्रति लोगों को अग्रसित करने को राज्य सरकार पूरे प्रयास कर रही है। इसके लिए होम स्टे योजना को बढ़ावा दे रहे है। हरिद्वार में होम स्टे योजना के तहत मकान बनाने के लिए ऋण के लिए तीन आवेदन आए। आवेदनों की जांच जिलाधिकारी सी रविशंकर ने की तो सामने आया कि उनके पास एचआरडीए से स्वीकृत नक्शे नहीं हैं। इस दौरान डीएम ने उनके वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जानकारी ली।
जिलाधिकारी को अधिकारियों ने बताया कि ज्वालापुर निवासी सोनू कुमार ने छह कमरे का नया घर बनाने के लिए 20 लाख का प्रस्ताव दिया है, लेकिन अभी भवन का नक्शा पास नहीं हुआ है। सोनू से जिलाधिकारी ने पूछा कि आप होम स्टे क्यों बनाना चाहते हैं। इस पर सोनू ने कहा कि आगे बढ़ने के लिए। जिलाधिकारी ने पूछा कि जहां पर आप होम स्टे बनाना चाह रहे हैं, उस जगह का क्या महत्व है, इस पर सोनू ने कहा कि हमारी जमीन के निकट से हाईवे जा रहा है। सोनू ने कहा कि हम उसी भवन में रहेंगे तथा यात्रियों को खान-पान आदि की भी पूरी सुविधा देंगे। उसका पूरा प्रचार करेंगे ताकि अधिक से अधिक यात्री वहां रहने के लिए आएं। जिलाधिकारी ने सोनू से कहा कि आप अपना नक्शा पास कराकर उपलब्ध कराएं।


तत्पश्चात अधिकारियों ने दूसरे प्रस्ताव, जो पूजा ने प्रस्तुत किया था, के सम्बन्ध में जिलाधिकारी को बताया कि पूजा ने होम स्टे योजना के अंतर्गत मकान के उच्चीकरण-यथा-टाइल्स, फिटिंग, अन्य सुविधाओं के विकास आदि के लिए ऋण का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इस पर जिलाधिकारी ने पूजा से पूछा कि क्या मकान आप ही के नाम है, इस पर पूजा ने बताया कि हां मकान मेरे ही नाम है, लेकिन भवन का नक्शा पास नहीं है, इस पर जिलाधिकारी ने नक्शा पास कराकर प्रस्तुत करने का कहा।
तीसरा प्रस्ताव, यशोदा देवी से प्राप्त हुआ था, के बारे में अधिकारियों ने जिलाधिकारी को बताया कि यशोदा देवी ने भवन निर्माण के लिए 23 लाख का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इस पर जिलाधिकारी ने यशोदा देवी से होम स्टे बनाने के लिए उस जगह के चयन के सम्बन्ध में पूछा तो यशोदा देवी ने बताया कि जहां पर हमारी जमीन है, वह राजाजी नेशनल पार्क के निकट है, जिसकी वजह से वहां पर्यटकों के आने की काफी संभावनाएं हैं। जिलाधिकारी ने यशोदा देवी से भवन का नक्शा संबंधित प्राधिकरण/विभाग से पास कराकर प्रस्तुत करने को कहा।


बैठक में डीआईसी के जीएम ने जिलाधिकारी को बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार में काफी आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, जिनकी निरीक्षा की जा रही है।
कम प्रस्ताव आने पर जताई नाराजगी
डीएम सी रविशंकर ने होम स्टे योजना के अंतर्गत कम प्रस्ताव प्राप्त होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि इसके व्यापक प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पंफलेट, बैनर, होर्डिंग आदि प्रचार माध्यमों से इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना एवं होम स्टे योजना का लक्ष्य नवंबर के प्रथम सप्ताह तक प्राप्त हो जाना चाहिए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *