फर्जी फेसबुक आईडी प्रकरण में हल्द्वानी के डिंपल पांडेय ने मानी गलती




नवीन चौहान
हरिद्वार के बिजली विभाग के इंजीनियर डीपी सिंह की फर्जी फेसबुक आईडी बनाने वाला शत्रुघन पांडेय उर्फ डिंपल पांडेय करीबी मित्र निकला। डिंपल पांडेय से पुलिस ने पूछताछ कर कई जानकारी जुटाई है। डिंपल पांडेय ने पुलिस को बताया कि डीपी सिंह उसका मित्र है। ऐसे में पुलिस उलझन में पड़ कि दोस्त की फर्जी फेसबुक आईडी किसलिए बनाई गई। इस बात का जबाव डिंपल पांडेय के पास नहीं था। लेकिन डिंपल पांडेय ने फर्जी फेसबुक आईडी बनाना अपनी बड़ी गलती माना। जिसके बाद दोनों पक्षों ने आपसी बातचीत कर सुलहनामा कर लिया। लेकिन डिंपल पांडेय के फर्जी फेसबुक आईडी बनाने के पी​छे कई गहरे राज छिपा दिए। हालांकि डीपी सिंह ने डिंपल पांडेय के माफीनामे को सुरक्षित अपने पास रख लिया है। विवेचनाधिकारी रितेश शाह ने बताया कि आरोपी शत्रुघन उर्फ डिंपल पांडेय ने फर्जी फेसबुक आई बनाने को लेकर अपनी गलती मानी है।
हरिद्वार के विद्युत सुरक्षा विभाग में कार्यरत इंजीनियर डीपी सिंह की देव सारेस्वर के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाने का सनसनीखेज मामला सामने आया था। इस प्रकरण में डीपी सिंह ने पुलिस विभाग को शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस की साइबर सेल शाखा ने जांच की जो उक्त फर्जी फेसबुक आईडी बरेली रोड़, हल्द्वानी के गोजाझाली निवासी शत्रुघन पांडेय पुत्र सीएस पांडेय के नाम पर पाई गई। ऋषिकेश कोतवाली प्रभारी रितेश शाह ने इस मुकदमे की विवेचना प्रारंभ की तो फेसबुक आईडी जिस मोबाइल नंबर से चलाई जा रही थी। उक्त नाम शत्रुघन पांडेय उर्फ डिंपल पांडेय का निकलकर सामने आया। विवेचनाधिकारी रितेश शाह ने इस मुकदमे के वादी डीपी सिंह से पूछताछ की तो पता चला कि डिंपल पांडेय उनका परिचित है। जिसके बाद पुलिस ने डिंपल पांडेय को पूछताछ के लिए तलब किया।कोतवाली प्रभारी रितेश शाह ने बताया कि डिंपल पांडेय वादी डीपी सिंह का परिचित है। दोनों लोग सोशल मीडिया पर जुड़े है। दोनों के बयान ले लिए गए है। दोनों के बीच व्हाट्सएप पर चैटिंग होती है। पता चला है कि आरोपी शत्रुघन पांडेय ने अपनी गलती मानते हुए माफीनामा लिखकर दिया है।
डीपी सिंह का व्हाट्सएप पर मैसेज
डीपी सिंह उर्फ धनपत सिंह उर्फ देव सारेस्वर ने शत्रुघन उर्फ डिंपल पांडेय को व्हाट्सएप् पर मैसेज करते थे। दोनों के बीच काफी बातचीत होती थी। लेकिन सवाल उठता है कि अगर मित्रता थी अथवा जान पहचान थी तो डीपी सिंह की फर्जी फेसबुक आईडी डिंपल पांडेय ने किसलिए बनाई। डिंपल पांडेय फर्जी फेसबुक आईडी के जरिए किसको नुकसान पहुंचाना चाहता था। इन तमाम सवालों के जबाव मिलने बाकी है। हालांकि पुलिस ने काफी खोजबीन की लेकिन डीपी सिंह ने भी पुलिस के सामने अपने हाथ पीछे खीच लिए।
शत्रुघन पांडेय ने क्यो बनाई फर्जी आइ्रडी
शत्रुघन पांडेय उर्फ डिंपल पांडेय हल्द्वानी की एक मानवाधिकारों की संस्था से जुड़े होने का दावा करते है। वह मानव अधिकारों को दिलाने का दंभ भरते है। लेकिन फर्जी फेसबुक आईडी प्रकरण में डिंपल पांडेय का नाम आने के बाद अब इनके कार्यो पर सवाल उठना लाजिमी है। जब डिंपल और डीपी सिंह परिचित है तो फिर फर्जी फेसबुक आईडी देव सारेस्वर के नाम से बनाकर किसको दबाव में लेने की मंशा रही होगी। आखिरकार डिंपल पांडेय देव सारेस्वर के नाम की आईडी से किसके नुकसान पहुंचाना चाहते थे। डिंपल पांडेय के नाम पर पूर्व में कई विवाद होने की बात भी डीपी सिंह ने बताई है।इंजीनियर डीपी सिंह ने बताया कि डिंपल पांडेय से मैं एक बार मिला हूं। फोन पर बातचीत होती रही है। लेकिन मेरे नाम की फर्जी आईडी बनाकर वो क्या साबित करना चाहते थे इस बात पर रहस्य बरकरार है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *