नई पीढ़ी को देवभूमि की संस्कृति से अवगत करायेंगे पहाड़ी महासभा




नई पीढ़ी को अपनी जड़ों से जोड़ने के लिए ऐसे आयोजन जरूरी
सोनी चौहान
उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति, भाषायी विरासत से सभी को अवगत कराने के लिए पहाड़ी महासभा ने 14 जनवरी को मकर संक्रांति उत्तरायणी महापर्व का आयोजन कर रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन भल्ला कालेज स्पोर्टस स्टेडियम में किया जायेंगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ‘चैत की चैत्वाली फेम‘ लोक गायक अमित सागर होंगे।
मंगलवार को उत्तराखंड के रॉकस्टार अमित सागर अपनी आवाज का जलवा हरिद्वार में बिखेरेंगे। मकर संक्रांति उत्तरायणी महापर्व में लोकगीतों में फ्यूजन के तड़के के साथ दर्शकों को पारंपरिक पहाड़ी मिठाइयों का स्वाद चखने को भी मिलेगा। वहीं नई पीढ़ी को देवभूमि की संस्कृति से जुड़ने का मौका भी मिलेगा।
उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति पर आधारित लोक नृत्य और रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। उत्तराखण्डी व्यंजनों का लुत्फ उठाने का अवसर भी दर्शकों को मिलेगा। बच्चों और महिलाओं के लिए प्रतियोगितओं का आयोजन किया जायेंगा। कार्यक्रम के दौरान अलग-अलग क्षेत्र में कार्य कर रहे विशिष्ट प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा अतिथीयों तथा संगठन के पदाधिकारियों द्वारा स्मारिका का विमोचन भी किया जाएगा।
दिनेश जोशी ने शहरवासियों को कार्यक्रम में सम्मिलित होने की अपील की है। उन्होने बताया कि कार्यक्रम पूरी तरह उत्तराखण्डी संस्कृति, भाषा, आध्यात्मिक तथा परंपराओं पर आधारित होगा।
कार्यक्रम में शहरी विकास मंत्री तथा स्थानीय विधायक मदन कौशिक मुख्य अतिथी तथा मेयर अनिता शर्मा, पूर्व पालिका चेयरमैन सतपाल ब्रह्मचारी, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, आईजी संजय गुंज्याल, आयुर्वेद विवि के कुलपति डा.सुनील जोशी, गुरूकुल कांगड़ी विवि के कुलसचिव प्रो.दिनेश भट्ट विशिष्ट अतिथी होंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *