मोदी के कौन से सपने को साकार करने के लिये हरिद्वार का स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट




नवीन चौहान, हरिद्वार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष राष्टय टीकाकरण अभियान के सपने सघन मिशन इंद्रधनुष को साकार करने के लिये जनपद का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। केंद्र सरकार की ओर से चलाये जा रहे टीकाकरण अभियान की जानकारी घर-घर तक पहुंचाने के लिये स्वास्थ्य विभाग की ओर से मीडिया बंधुओं के साथ एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। मिशन को पूरा करने का पूरा खाका स्वास्थ्य विभाग ने मीडिया के सामने रखा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चरणवद्ध तरीके से गांव-गांव में घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान को चलाया जायेगा। गांव में आगंनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा व ग्राम प्रधान के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्रामीणों के साथ समन्वय बैठकों का आयोजन किया जायेगा। महिलाओं और बच्चों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करेंगी। जिससे बच्चों और महिलाओं को जानलेवा बीमारियोंं से मुक्ति दिलाई जा सके।
सिडकुल के होटल गार्डेनिया में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ रविंद्र थपरियाल कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यशाला को संबोधित करते हुये डॉ रविंद्र थपरियाल ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष के लक्ष्य को पूरा करना है। इसके लिये स्वास्थ्य विभाग की टीमों को बनाकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जायेगा। पहले चरण में 9 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक के बीच समस्त कार्य योजनाओं को मीडिया के माध्यम से जनता को बताया जायेगा। जनजागरूकता अभियान चलाया जायेगा। 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को जानलेवा बीमारियों जैसे क्षय रोग, निमोनिया,पोलियों, पीलिया, काली खांसी,गलघोंटू,टिटनेस,मैनिनजाईनिंग, जोड़ों का दर्द, श्वसन रोग एवं खसरा से बचाव के लिये चार चरणों में अभियान चलाया जायेगा। अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर और जनवरी 2018 तक ये अभियान जारी रहेगा। जनपद हरिद्वार में 9 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक 752 सत्रों में ये कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। अभियान में 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया जायेगा। कार्यशाला का शुभारंभ जिला सूचना अधिकारी अर्चना ने किया। कार्यशाला में एसीएमओ डॉ एचसी शाक्य, राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी महानिदेशालय डॉ भारती राणा, एसीएमओ डॉ अशोक कुमार, एआरओ विनोद कुमार यूनिसेफ से डॉ आरिफ हसन मौजूद रहे। जबकि मीडिया की ओर से मुदित अग्रवाल, ज्ञान प्रकाश पांडेय, तनवीर अली, नवीन चौहान सहित कई अन्य पत्रकार उपस्थित रहे।

d36
पीएम मोदी ने दिसंबर 2018 तक का दिया लक्ष्य
केंद्र सरकार ने भारत के 16 राज्यों के 118 जनपदों तथा 17 शहरी क्षेत्रों को सघन मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत चिंहित कर दिसंबर 2018 तक 90 फीसदी पूरा करने का लक्ष्य दिया है। इस मिशन में 0 से 2 वर्ष के बच्चों और महिलाओं का टीकाकरण कर जानलेवा बीमारियों से निजात दिलाना है।
स्कूलों की प्रार्थना सभा में प्रधानाचार्य करेंगे जागरूक
मोदी के टीकाकरण अभियान को पूरा करने के लिये स्कूलों की प्रार्थना सभा में प्रधानाचार्य बच्चों को जागरूक करेंगे। स्कूलों में ड्राइंग प्रतियोगिता, गीत संगीत प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिताओं के साथ पैरेंट्स टीचर मीटिंग में स्वास्थ्य विभाग की टीम बच्चों को जागरूक करेंगी।

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *