मेलाधिकारी दीपक रावत ने कुंभ महापर्व को लेकर बनाया विजन,जानिए क्या है खास




नवीन चौहान
मेलाधिकारी दीपक रावत ने कुंभ महापर्व 2021 को लेकर एक विजन तैयार किया है। कुंभ महापर्व में दिव्यता और भव्यता के दर्शन होंगे। भारतीय संस्कृति की धरोधर कुंभ में श्रद्धालुओं को ज्ञान, विज्ञान के साथ मां गंगा के प्रति आस्था और प्रेम के प्रति विश्वास की अनूठी मिशाल देखने को मिले। कुंभ महापर्व को सुरक्षित व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए तैयारियां की जा रही है।

उत्तराखंड शासन से मेलाधिकारी की नियुक्ति मिलने के बाद आईएएस दीपक रावत ने मेला नियंत्रण केन्द्र में(सीसीआर) आज विधिवत अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि 0हरिद्वार, कुम्भ मेला 2021 को भव्य एवं दिव्य रूप दिया जायेगा। सुरक्षित कुम्भ हेतु सभी उपाय किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला भारतीय संस्कृति की धरोहर है एवं विश्व के सबसे बड़े आयोजनों में से एक है। सरकार का प्रयास होगा कि यहाँ आने वाले श्रद्धालू, साधु-सन्त एक ऐसा अनुभव ले जायें जो उन्हें बार-बार हरिद्वार आने को प्रेरित करे।
क्राउड मैनेजमेंट पर विशेष बल देते हुए मेलाधिकारी ने कहा बस एवं रेलवे से आने वाले यात्रियों को विशेष सुविधा दी जायेगी। रेलवे विभाग से वार्ता कर प्रयास किया जायेगा कि ज्वालापुर एवं लक्सर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रूकने की व्यवस्था हो सके। कुम्भ मेला अतिक्रमण मुक्त रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला के सफल आयोजन हेतु अखाड़ों, साधु-सन्तों एवं आम जनता से भी सुझाव लिया जायेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *