हरिद्वार के थानों में दलालों की नो एंट्री, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान, हरिद्वार।
हरिद्वार जनपद के कोतवाली और थानों में दलालों की नो एंट्री हो गई हैं। पीडि़तों को शिकायत दर्ज कराने के लिये किसी दलाल की जरूरत नहीं पड़ रही हैं। पीडि़त व्यक्ति अपनी समस्याओं को लेकर सीधा ही कोतवाल और थाना प्रभारी से मिल रहा हैं। यदि किसी मामले में कोतवाल, थाना प्रभारी और मुंशी पीडि़त की शिकायत पर हीलाहवाली करता और टरकाने का प्रयास करता है तो पीडि़त सीधा पुलिस मुख्यालय पहुंचकर एसएसपी से मिल कर रहा हैं। एसएसपी कार्यालय में पीडि़त की सुनवाई भी हो रही और संबंधित कोतवाल और थानों प्रभारियों पर गाज भी गिर रही है। ऐसे ही कई मामलों में एसएसपी ने पीडि़तों को इंसाफ दिलाया हैं। पुलिस मुख्यालय में मौजूद रहने के वक्त एसएसपी कृष्ण कुमार वीके अपना अधिकतम वक्त पीडि़तों की समस्याओं को सुलझाने में दे रहे हैं। यही कारण है कि हरिद्वार की जनता का भरोसा एसएसपी पर बढ़ा हैं।
धर्मनगरी को अपराध मुक्त बनाने की कवायद में जुटे एसएसपी कृष्ण कुमार वीके का मेन फोकस पीडि़तों को इंसाफ दिलाने पर हैं। जनता को हरिद्वार के थानों में पुलिस महकमे की ओर से किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो इस बात पर उनका विशेष ध्यान रहता है। मासिक अपराध समीक्षा बैठक के दौरान भी एसएसपी कृष्ण कुमार वीके ने जनपद के कोतवाली प्रभारियों और थाना अध्यक्षों को पीडि़तों की जनसमस्याओं को प्राथमिकता से सुलझाने के निर्देश दिये है। एसएसपी ने पुलिस की छवि को सुधारने और पुलिस व जनता के बीच बेहतर संबंध स्थापित करने के लिये थानों में ही मासिक अपराध समीक्षा बैठकों का आयोजन तक किया। एसएसपी के इन प्रयासों के सार्थक परिणाम दिखाई दिये। जनता और पुलिस के बीच से दलाल पूरी तरह से गायब हो गये। जनपद का आम आदमी भी अपनी शिकायत लेकर सीधा पुलिस अधिकारियों से मिल रहा हैं। जनता को पुलिस अधिकारियों से मिलने में किसी प्रकार का कोई भय और संकोच का भाव नहीं हैं।

कोतवाल और दारोगा सुन रहे पूरी बात
जनपद के थानों में तैनात दरोगा और मुंशी फरियादियों की पूरी बात सुन और समझ रहे है। उनकी शिकायत अपराधिक घटनाओं से संबंधित है तो मुकदमा दर्ज किया जा रहा हैं। मुकदमे की विवेचनाओं में भी पूरी पारदर्शिता बरती जा रही हैं।
——–



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *