Indian Air Force ने पूरे किए 84 साल, PM ने कहा-भारत को आपके साहस पर गर्व




नई दिल्ली:  इंडियन एयरफोर्स अपना  84वां एयरफोर्स डे मना रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर भारतीय एयरफोर्स के जवानों को बधाई दी है और आसमान की सुरक्षा के लिए धन्यवाद कहा है।

मोदी ने ट्वीट कर कहा ”वायु सेना दिवस पर आसमान के योद्धाओं और उनके परिवार को सलाम। हमारेे आसमान की रक्षा करने के लिए धन्यवाद। भारत आपके साहस पर गर्व करता है।”

वायुसेना दिवस पर आज पहली बार तेजस विमान आसमान में अपना पराक्रम दिखाया, इससे पहले जगुआर और मिराज जैसे विमान को आसमान में उड़ता हुआ देखा गया है।
वायुसेना दिवस के मद्देनजर आज हिंडन एयरफोर्स के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं, एहतियातन पुलिस ने भी रुट डायवर्सन किया है, जिससे की हिंडन एयरफोर्स के आसपास जाम की समस्या न उत्पन्न हो सके, सुरक्षा के मद्देनजर सिविल वर्दी में पुलिस के जवान भी एयरफोर्स के आसपास तैनात हैं, बता दें कि वीरवार को तैयारियां पूरी होने के बाद हिंडन एयरफोर्स पर वायुसेना के अधिकारियों ने फुल ड्रेस रिहर्सल की थी, उस दिन एक के बाद एक एयर शो ने लोगो का दिल जीत लिया था।
क्या है वायुसेना दिवस
8 अक्टूबर को हर साल वायुसेना दिवस मनाया जाता है।
इस दिन सेना आसमान में अपनी ताकत का अहसास करवाती है।
हिंडन एयरफोर्स पर देश की हस्तियां भी वायुसेना का पराक्रम देखने पहुँचती हैं ।

दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना

इंडियन एयरफोर्स की शुरूआत फ्रांस मेंं हुई थी। जिसे महज पांच लोगोंं ने शुरू किया था।  दुनिया की चौथी सबसे बड़ी भारतीय वायु सेना दुश्‍मन के छक्‍के छुड़ाने में सक्षम है। 1,905 एयरक्राफ्ट्स के साथ भारतीय वायुसेना ब्रिटिश और पाकिस्तान की एयरफोर्स के मुकाबले कहीं ज्यादा ताकतवर है। इस बार एयरफोर्स डे परेड में सबसे बड़ा आकर्षण हल्का लड़ाकू विमान तेजस होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *