डीपीएस रानीपुर में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा को लेकर काॅर्डिनेटरर्स की महत्वपूर्ण बैठक,जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान
डीपीएस रानीपुर में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा 2020 को लेकर सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून के तत्वाधान में देहरादून रीजन के सभी सिटी काॅर्डिनेटरर्स, डिप्टी काॅर्डिनेटर्स एवं प्रधानाचार्यो की एक अति महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया। देहरादून रीजन से करीब 400 काॅर्डिनेटरर्स एवं प्रधानाचार्यों ने हिस्सा लिया। बोर्ड परीक्षाओं के सम्बंध में सचिव सीबीएसई दिल्ली अनुराग त्रिपाठी, सीबीएसई सतर्कता विभाग देहरादून के प्रमुख गिरीराज गर्ग, क्षेत्रीय अधिकारी सीबीएसई देहरादून रणबीर सिंह एवं उप सचिव, सीबीएसई देहरादून शेखर चन्द्रा ने महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।


कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन, स्वागत गीत एवं डीपीएस रानीपुर एवं डीएवी के विद्यार्थियों द्वारा संयुक्त रूप से प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा किया गया। स्कूली बच्चों ने सुन्दर गढवाली नृत्य एवं रामायण एक्ट प्रस्तुतियों से दर्शक दीर्घा का मन मोह लिया।
सीबीएसई क्षेत्रीय अधिकारी देहरादून रणवीर सिंह ने सभी सिटी काॅर्डिनेटरर्स, डिप्टी काॅर्डिनेटर्स एवं प्रधानाचार्यो को सम्बोधित करते हुए बोर्ड परीक्षा के तकनीकी पहलुओं पर प्रकाश डाला। परीक्षा के दौरान सावधानी तथा पारदर्शिता बरतने का निर्देश दिया। मुख्य परीक्षक को समय से जाँच कार्य को पूरा कराने का आदेश दिया। जाँच कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए सभी परीक्षक एवं परवेक्षक को समय से जाँच केन्द्र में पहुँचना, उत्तरपुस्तिकाओं की जाँचकार्य को गंभीरता पूर्वक करना आदि बिंदुओं पर प्रकाश डाला।


सभा के मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता सीबीएसई दिल्ली के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बोर्ड परीक्षा 2020 के सम्बंध में सभी उपस्थितजनों को परीक्षा की गम्भीरता से अवगत कराते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि देहरादून रीजन से लगभग 1.5 लाख परीक्षार्थी बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं। सभी केन्द्रों पर होने वाले परीक्षा की पूरी जिम्मेदारी वहां के प्रधानाचार्यों एवं केन्द्र अधीक्षकों की होगी। उन्होंने समय से परीक्षा शुरू कराना, नकल एवं अनैतिक गतिविधियों को रोकने के लिए अति सर्तकता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि किसी भी दशा में कोई भी संदेह होने पर क्षेत्रीय अधिकारी से तुरन्त सम्पर्क कर उसका निदान किया जाए। क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने भी सुनिश्चित किया कि वे ईमेल एवं फोन या अन्य किसी भी माध्यम से सदैव उपलब्ध हैै।


बैठक के अन्त में उन्होंने सभी उपस्थित प्रतिभागियों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए उन्हें परीक्षाओं के सफल आयोजन हेतु शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर सीबीएसई सतर्कता विभाग देहरादुन प्रमुख गिरीराज गर्ग एवं उप सचिव सीबीएसई देहरादून शेखर चन्द्रा ने भी उपयोगी सुझाव देते हएु अपने विचार व्यक्त किए।


वैन्यु डारेक्टर एवं डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने सीबीएसई से आए सभी अधिकारियों का स्वागत करते कहा कि यह अत्यंत गौरव को विषय है कि सीबीएसई दिल्ली द्वारा सिटी काॅर्डिनेटरर्स, डिप्टी काॅर्डिनेटर्स एवं प्रधानाचार्यो की इस अति महत्त्वपूर्ण बैठक के आयोजन की मेजबानी डीपीएस रानीपुर को सौंपी गयी तथा इस बैठक में परीक्षा सम्बंधी समस्याओं के हल व सुझावों पर खुल कर चर्चा की गयी जो अवश्य ही बोर्ड परीक्षा 2020 को सफल बनाने में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने सभी आगंतुक प्रतिभागियों को इस गोष्ठी को सफल बनाने हेतु बधाई दी तथा आभार प्रकट किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *