सड़क पर तेज स्पीड से चलाया वाहन तो होगी कार्रवाई, जनपद को मिले दो इंटरसेप्टर वाहन




नवीन चौहान
हरिद्वार जनपद में वाहन की तेज गति की वजह से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर अब लगाक कसेगी। ओवर स्पीडिंग के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा हरिद्वार जनपद में दो इंटरसेप्टर वाहन उपलब्ध कराए गए हैं। यह इंटरसेप्टर वाहन तेज गति से वाहन चलाने वालों को पता लगाएं ताकि उन पर कार्यवाही की जा सके।
पुलिस मुख्यालय उत्तराखंड द्वारा जनपद हरिद्वार हेतु आवंटित इंटरसेप्टर वाहन को आज दिनांक 16 अगस्त 2020 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद हरिद्वार सेंथिल अवूदई कृष्ण राज एस महोदय द्वारा पुलिस लाईन हरिद्वार परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। आधुनिक तकनीकों से लैस इस वाहन में की कई खूबियां मौजूद हैं, जैसे कि आधुनिक लेजर तकनीक पर आधारित कैमरा, लेजर स्पीड रडार गन, स्वतः ही नंबर प्लेट पहचानने की क्षमता, सिस्टम, रूफ टॉप कैमरा, डैश बोर्ड कैमरा, रियर व्यू कैमरा, मैसेज एलईडी डिस्पले एवं प्रिन्टर लगे हुए हैं।
इस वाहन के जनपद में उपयोग में लाए जाने के फलस्वरूप यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने हेतु जनपद हरिद्वार पुलिस को काफी सहायता मिलेगी तथा इसके दूरगामी परिणाम होने वाली दुर्घटनाओं की कमी के रूप में सामने आएंगे।
जनपद हरिद्वार पुलिस द्वारा जनपद की संभ्रांत जनता से अपील की जाती है कि, वाहनों का संचालन करते वक्त यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें।

यह इन्टरसेप्टर तीन प्रकार के चालान करने में सक्षम है।
1- वाहन द्वारा अपनी दिशा को परिवर्तित करने, 2- निर्धारित गति सीमा से अधिक की स्पीड व 3- नशे की हालत में वाहन का संचालन करने की स्थिति।

इस वाहन पर लगे सहवर्ती उपकरण निम्नानुसार सहायक सिद्ध होंगे।
1- लेजर स्पीडगन, यह सड़क से गुजरने वाले हाई स्पीड वाहनों को कैमरों के माध्यम से परख लेगा एवं दूर तक का फोटो भी क्लिक कर सेव कर लेगा।
2- स्पीडोमीटर यह सामने से आने जाने वाले वाहन की तीव्र गति को चैक करेगा। जिससे वाहन का फोटो, रजिस्टेशन नम्बर तथा वाहन का प्रकार सभी की एक साथ फोटो खींच लेगा तथा घटित घटना क्रम की तिथि व समय का भी अंकन कर लेगा।
3- ब्रीथ एनालाईजर यदि किसी व्यक्ति द्वारा शराब पीकर वाहन का संचालन किया जा रहा हो तदनुसार संबंधित वाहन का विवरण संकलित कर लेगा।
4- रूफ टाँप कैमरा यह वाहन के छत पर लगा घुमावदार अर्थात घूमने वाला कैमरा है, जो कि प्रत्येक साइड सड़क पर नजर बनाए रखेगा तथा सड़क पर होने वाली गतिविधियों को इन्टरसेप्टर वाहन में लगे मानिटर में प्रदर्शित करेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *