फैक्ट्री बंद हो जाएंगी तो यहां पर कुत्ते, आवारा पशु घूमते हुए मिलेंगे: हरीश रावत




बोले कि कोरोना के बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुंह छिपाने का मिल गया मौका
नवीन चौहान
हरिद्वार। पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के पंजाब प्रदेश के प्रभारी हरीश रावत ने प्रधानमंत्री पर​ निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने श्रमिक, किसान, मजदूरों की रीढ़ तोड़ने के लिए काले कानून बना दिए है या फिर उनके हित में बनाए कांग्रेस सरकारों के कानूनों में बदलाव कर दिया है। उन्होंने कहा कि अब नए कानून के तहत फैक्ट्री मालिक बिना सूचना दिए फैक्ट्री को बंद कर सकता हैं। यदि यही क्रम जारी रहा तो फैक्ट्री बंद हो जाएंगी तो यहां पर कुत्ते, आवारा पशु घूमते हुए मिलेंगे।
शनिवार को सिडकुल हरिद्वार में राज्य में बढ़ती हुई बेरोजगारी व बेरोजगारों की उपेक्षा एवं सिडकुल क्षेत्र में कई उद्योगों में कार्यरत मजदूरों व कर्मचारियों पर हो रहे शोषण और सरकार द्वारा श्रम कानूनों में बदलाव लाकर उनमें मजदूर विरोधी प्राविधान किए जाने के विरोध में सिडकुल की परिक्रमा यात्रा की। जिसमें हरीश रावत ने कहा कि पहले नोटबंदी से श्रमिकों की कमर तोड़ दी। किसी भी करोड़पति का कालाधन वाला नहीं पकड़ा गया। किसान, मजदूर की कमाई को कालाधन बता दिया। श्रमिकों को घंटो—घंटों तक लाइनों में लगना पड़ा। इसके बाद जीएसटी लागू कर छोटे—छोटे लघु उद्योगों को बर्बाद करते हुए काम धंधों को समाप्त कर दिया। नौकरी न होने पर उन्हें अपने घर लौटना पड़ा। अब कोरोना का बहाना हो गया। अब कोरोना के बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुंह छिपाने का मौका मिल गया। कोरोना के जब देश में हजारों मरीज थी तो लॉकडाउन हो गया। लाखों में मरीज पहुंच तो फिर लॉकडाउन खोल दिया। इसमें किसानों ने बड़ी हिम्मत दिखाई तो चौपट हो रही अर्थव्यवस्था की विकास दर 3.5 प्रतिशत बढ़ा दिया। लेकिन प्रधानमंत्री ने देखा कि किसान मजबूत है तो उन्होंने न्यूनतम समर्थन मूल्य के अलावा मंडी को समाप्त कर किसान को तोड़ने के लिए काला कानून लागू कर दिया। जिस गरीब के लिए अनाज खरीदा जाता था,​ जिसे सस्ता गल्ला की दुकान से दिया जाता था, वो अब नहीं मिल सकेगा। इससे सभी सड़क पर आ जाएंंगे। भेल देश की शान हैं, लेकिन उसे भी निजी हाथों में सौंपने का काम शुरू कर दिया है।
हरीश रावत ने कहा कि पहले तीन महीने तक कोई भी अपनी फैक्ट्री को बंद नहीं किया जा सकता। लेकिन अब कानून को बंद करते हुए मालिक को पूरी छूट दे दी कि जब चाहों बंद कर दो या चालू कर देगा। अब उन्हें सरकार से अनुमति लेने की जरूरत नहीं है। अब एक—एक कर ये फैक्ट्री बंद हो जाएंगी तो यहां पर कुत्ते, आवारा पशु घूमते हुए मिलेंगे। इस मौके पर कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष जोत सिंह बिष्ट, प्रवक्ता मथुरा दत्त जोशी, राष्ट्रीय सचिव प्रमोद खारी, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष राव आफाक अली, श्रमिक नेता राजबीर चौहान, पूर्व पालिकाध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी, विधायक फुरकान अहमद, विधायक ममता राकेश, किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुशील राठी, आकाश भाटी आदि शामिल हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *