उत्तराखण्ड में युवाओं के लिए रोजगार तलाश रही सरकार, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहारन, हरिद्वा। सिंचाई एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने हरिद्वार स्थित प्रेमनगर आश्रम सभागार में नेशनल वेन्डर डेवलपमेंट प्रोग्राम कम इडस्ट्रियल एक्सपो-2017 का उद्घाटन करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन से उद्योगों को बढ़ावा मिलने के साथ ही नई-नई जानकारियों का भी आदान-प्रदान होता है जो किसी भी उद्यमी को आगे बढ़ने में सहायक सिद्ध होती हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि अधिक से अधिक रोजगार सृजन किया जाए, रोजगार उपलब्ध कराना सरकार का प्रमुख लक्ष्य है। उन्होंने युवाओं से स्वरोजगार अपनाकर स्वावलंबी बनने पर जोर देने को कहा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड उद्योगों की स्थापना के लिए बेहतर राज्य के रूप में उभर रहा है। उन्होंने युवा उद्यमियों से कहा कि समय के साथ तकनीक का प्रयोग करने वाला हमेशा आगे बढ़ता है, इसलिए आवश्यकता है कि अपनी जिज्ञासा को हमेशा जिन्दा रखें तथा चुनौतियों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहें।
महाराज ने कहा कि सरकार द्वारा दीनदयाल ग्रामीण पर्यटन योजना चलाई गयी है जिसके द्वारा पर्यटन के क्षेत्र से जुड़े छोटे-छोटे उद्यमियों को लाभ मिलेगा। सरकार द्वारा गांवों में छोटे-छोटे उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जनपद हरिद्वार में अखाड़ों व आश्रमों के दर्शन कराने के लिए बस सर्विस शुरू की जाएगी, जिसका लाभ सभी श्रद्धालुओं को मिलेगा। केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो संदेश भेजकर उत्तराखण्ड में आयोजित नेशनल वेन्डर डेवलपमेंट प्रोग्राम कम इडस्ट्रियल एक्सपो-2017 के लिए अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था में लघु उद्योगों का महत्वपूर्णं स्थान होता है, लघु उद्योग, बड़े उद्योगों के सहायक होते हैं तथा अर्थव्यवस्था में इनका महत्वपूर्णं स्थान है।
सिडकुल मैन्युफैकचरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष हरेन्द्र गर्ग ने बताया कि प्रेमनगर आश्रम में आयोजित नेशनल वेन्डर डेवलपमेंट प्रोग्राम कम इडस्ट्रियल एक्सपो-2017 में 150 से अधिक एक्जीविटर्स द्वारा भाग लिया जा रहा है। 17 दिसम्बर तक तीन दिन तक चलने वाले इस प्रदर्शनी मेले में युवा उद्यमियों के लिए स्किल डेवलपमेंट, औद्योगिक विकास को बढ़ावा आदि कार्यशालाओं का आयोजन भी किया जाएगा। इस अवसर पर निदेशक एमएसएमई विजय शर्मा, प्रेसीडेंट हीरो सुबर्तो बैनर्जी, सीईओ हीरो नागाराजू, नॉर्थ इंडिया स्टॉक एक्सचेंज के हेड ए.के. कपूर, जीएमडीआईसी अंजनी रावत नेगी, मनमोहन जैन, अध्यक्ष गंगा सभा पुरूषोत्तम शर्मा गांधीवादी, जगदीश लाल पाहवा, अध्यक्ष शहर व्यापार मंडल तेजप्रकाश साहू आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन रविकांत गुप्ता द्वारा किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *