हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर खडी ट्रेन की बोगी में लगी आग, शॉर्ट सर्किट रहा कारण




नवीन चौहान
हरिद्वार रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर खड़ी ऋषिकेश दिल्ली पैसेंजर ट्रेन की बोगी में बुधवार सुबह आग लग गई। आग लगने का सही कारण अभी पता नहीं चला है आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।
बुधवार सुबह साढ़े दस बजे प्लेटफार्म पर सफाई कर रहे सफाई कर्मियों ने ट्रेन की बोगी से धुंआ निकलते देख जीआरपी और आरपीएफ को सूचना। सूचना मिलते ही जीआरपी और आरपीएफ के अधिकारी मौके पर पहुंचे। उसके बाद जीआरपी और आरपीएफ के अधिकारियों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। फायर ब्रिगेड की दो गाडि़यां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया।
खिड़की तोड़कर अंदर घुसे फायरकर्मियों ने आग बुझायी। आग लगने से ट्रेन की बोगी की छत और चार सीटें पूरी तरह खाक हो गई थी।
ऋषिकेश दिल्ली पैसेंजर ट्रेन सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर ऋषिकेश से हरिद्वार पहुंची थी। सफाई के लिए ट्रेन को प्लेटफार्म नं.8 पर खड़ा किया गया था। सफाई के बाद ट्रेन का लॉक कर दिया गया था। इसी दौरान ट्रेन के एक कोच में आग लग गयी।
फायर ब्रिगेड के एसएसओ रायसिंह राणा ने कहा कि प्रथम दृष्टया जांच में शॉट सर्किट से आग लगने की बात सामने आ रही है।
स्टेशन अधीक्षक एमके सिंह ने बताया कि सफाई कर्मियों ने ट्रेन की बोगी से धुंआ निकलते देख जीआरपी को सूचना दी। इसके बाद फायर ब्रिगेड को मौके पर बुलाया गया।
केंद्रीय रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य मनोज गौतम ने स्टेशन पर खड़ी ट्रेन के डिब्बे में आग लगने की घटना को गंभीरता से लेते हुए स्टेशन अधीक्षक से कहा कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति ना होने देने के लिए कारगर कदम उठाने जाने चाहिए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *