युवाओं को नशे की लत से दूर करने के लिए हरिद्वार प्रशासन का ये कदम




नवीन चौहान
हरिद्वार के युवाओं को नशे की लत से दूर रखने के लिए अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व हरबीर सिंह की अध्यक्षता एक कई विभागों की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। जिसमें स्कूलों के आस-पास, छात्रों तथा युवाओं में नशे की बढ़ती की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। हरबीर सिंह ने शिक्षा विभाग, पुलिस प्रशासन, स्वास्थ्य तथा ड्रग कंट्रोल विभाग के अधिकारियों को समाज में बढ़ रहे खतरे से बचाने तथा नशे को बढ़ावा देने वाले कारकों पर नियंत्रण एवं कार्रवाई हेतु निर्देश दिये।
अपर जिलाधिकारी ने सभी विभागों से इसे एक संयुक्त अभियान बनाकर तेजी से कार्रवाई की आवश्यकता बताई। उन्होंने समाज सेवी संस्थाओं, सामाजिक संगठनों से भी नेटवर्क स्थापित कर कार्रवाई किये जाने की बात कही। उन्होंने जिला केमिस्ट ड्रगिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों पर मेडिकल स्टोरों की किसी भी अवांछनीय गतिविधि और लाभ की सूचना तत्काल दूरभाष संख्या 9410154860 प्रशासन को दें। साथ ही कहा कि कोई व्यक्ति या संगठन इस अभियान में किसी भी कार्रवाई में सहयोग चाहता है तो वह उनसे सम्पर्क कर सकता है। प्रशासन तथा ड्रग कंट्रोल विभाग हरिद्वार  हमेशा सहयोग करेंगे।


उन्होंने नशे के विरूद्ध पुलिस विभाग द्वारा की गयी कार्रवाई की भी समीक्षा की। जिस पर और अधिक प्रभावी कार्रवाई की आवश्यकता बतायी। उन्होंने कहा कि पुलिस के साथ-साथ ड्रग विभाग के अधिकारी भी छापामारी अभियानों में तेजी लायें। मेडिकल काॅउसिल आनलाइन दवा खरीददारी पर भी निगरानी रखे।
नशे के विरूद्ध अभियान में स्कूल, काॅलेजों के छात्रों को शामिल किया जाये। जनजागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। सामाजिक संगठनों द्वारा नशे से बचाये गये पीड़ितों को टीबी चिकित्सालय परिसर में संचालित जनपद के नशा मुक्ति केंद्र तक पहुंचाया जाये, जिससे नशे की  गिरफ्त से युवाओं को बाहर निकलने में मदद की जा सके।
बैठक में एएसपी आयुष अग्रवाल, सिटी मजिस्ट्रेट जगदीश लाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एसडी शाक्य सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *