porn साइट देखकर किशोर भटक रहे रास्ता, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान, हरिद्वार। इंटरनेट के युग में अब जब सब कुछ ऑन लाइन चल रहा है तो इसके दुष्परिणाम भी दिखाई पड़ने लगे है। इंटरनेट पर चलने वाली पोर्न साइट किशोरावस्था के बच्चों के मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डाल रही है। पोर्न साइट देखने की बुरी लत के चलते किशोरावस्था के बच्चे जीवन ही राह भटक रहे हैं। किशोर दुष्कर्म जैसी घटनाओं को अंजाम देने लगे हैं। हालांकि भारत सरकार के प्रयासों से करीब 857 पोर्न साइट को प्रतिबंधित कर दिया गया है। लेकिन इस दिशा में केंद्र सरकार को बड़ी पहल करने की जरूरत है।
हरिद्वार के पथरी थाना क्षेत्र में हुई दुष्कर्म की घटना ने एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। एक किशोरावस्था की उम्र से गुजर रहे बच्चे ने अपनी ही बहन को हवस का शिकार बना दिया। हालांकि इस आयु में ये हवस मानसिक विकृति है। मानसिक विकृति काफी हद तक पोर्न साइट की लत के कारण हुई है। आजकल हर युवा के पास एंड्रायड फोन हैं। जिसमें इंटरनेट भी है। स्कूल भी बच्चों को इंटरनेट से ही कार्य करने की सीख देते है। स्कूल के कुछ महत्वपूर्ण कार्य इंटरनेट की मदद से ही संभव है। ऐसे हालात में गुगल पर एक गलती से दबा बटन आपके मस्तिष्क में विकृति भरने के लिये काफी है।
शिक्षाविद डा. रजनीकांत शुक्ल का कहना है कि वर्तमान की आवश्यकताओं को देखते हुए मोबाइल आवश्यक हो गया है, किन्तु माता-पिता को बच्चे की गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए। तथा समय-समय पर बच्चे को दिए गए मोबाइल को चैक भी करते रहना चाहिए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *