धीरे-धीरे खुल रहे हरिद्वार के बाजार, सोशल डिस्टेंसिंग होगी बड़ी चुनौती




विकास कोटियाल
हरिद्वार जिला प्रशासन ने मंगलवार से शहर के बाजारों को कुछ शर्तों के साथ खोलने की छूट दी है। जिला प्रशासन द्वारा दुकानों को मिली छूट के बाद आज सुबह निर्धारित समय के बाद दुकानदारों ने अपनी दुकानों को धीरे-धीरे खोलना शुरू कर दिया। लंबी अवधि के बाद अचानक खुली दुकानों की जहां साफ सफाई की चुनौती दुकानदारों के सामने हैं वहीं दुकानों पर आने वाले ग्राहकों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी बड़ी चुनौती से कम नहीं होगा।

सबसे अधिक समस्या हरिद्वार हरकी पैडी क्षेत्र के उन बाजारों में आ सकती हैं जहां तंग गलियों के बीच दुकानें हैं। यहां बाजार खुलने पर रास्ता और अधिक संकरा हो जाता है। ऐसे में बाजार में आने वाले ग्राहक भी एक दूसरे से दूरी बनाने में कामयाब नहीं हो सकेंगे। जिला प्रशासन ने तो दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है लेकिन अब कोरोना वायरस से बचने के मिल हमें खुद ही अपनी जिम्मेदारी का पालन करना होगा। दुकानें भले ही खुल गई हो लेकिन घर से बाहर निकलने की जल्दी अभी बीमार बना सकती है। इसलिए ऐसे में हमें जरूरत में ही घर से बाहर निकलना होगा। घर से बाहर निकलते समय मॉस्क और सैनेटाइजर का रैगुलर इस्तेमाल करना होगा।

अब एक ​जिम्मेदार नागरिक का रोल हम सबको मिलकर करना होगा। हरिद्वार ग्रीन जोन में आने के बाद आज पहली बार दुकानें खोलने की अनुमति मिली है। ऐसे में दुकानदार और ग्राहक दोनों को ही बड़ी सावधानी से इस कोरोना वायरस से बचाव करना होगा। यदि हमनें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन नहीं किया तो हरिद्वार में फिर से कोरोना पैर पसार सकता है। इसलिए हमारा हरिद्वार ग्रीन रहे सुरक्षित रहे इसके लिए हमें खुद ही जिम्मेदारी निभानी होगी। दुकान खोलते समय अपना बचाव खुद करना होगा और ग्राहक को भी इसके प्रति जागरूक करना होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *