हरिद्वार के इन पांच अस्पतालों में गरीबांे का निशुल्क इलाज, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान, हरिद्वार। केंद्र की मोदी सरकार की आयुष्मान योजना का हरिद्वार में विधिवत शुभारंभ केबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने किया है। इस योजना के तहत प्रदेश में चिंहित परिवारों का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा किया जायेगा। आर्थिक रूप से गरीब व्यक्ति इस योजना के तहत अपने परिवार का इलाज करा सकते है। इस परिवारों को अब बीमारी की स्थिति में आर्थिक संकट से नहीं जूझना पड़ेगा।
ऋषिकुल आडिटोरियम में प्रदेश के केबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट आयुष्मान योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर लाभार्थियों को कार्ड वितरण से पूर्व संबोधित करते हुये कहा कि अब गरीबों को इलाज के लिये भटकना नहीं पड़ेगा। मोदी जी ने उनके इलाज की पूरी व्यवस्था कर दी है। एक साल में पांच लाख तक के इलाज का खर्च सरकार वहन करेंगी। इस योजना का लाभ हरिद्वार के उन सभी गरीब परिवारों को मिलेगा जो आर्थिक तौर पर कमजोर है। जिनके परिवार में दिव्यांग है और घर की मुखिया महिला है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर, सीएमओ प्रेम लाल, एसीएमओ अशोक कुमार, ,डॉ एचसी शाक्य, डॉ आरती डोंडियाल, डॉ शिखा जंगपानी, डॉ डीके चक्रपाणी, भाजपा नेता सुशील शर्मा समेत कई भाजपाई उपस्थित रहे।
मोदी का सपना होगा पूरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के लिये निशुल्क स्वास्थ्य बीमा योजना के लिये आयुष्मान योजना शुरू करने का संकल्प किया था। इस योजना के तहत भारत के 10 करोड़ 74 लाख लोगों को लाभ दिया जायेगा। उत्तराखंड प्रदेश में 5 लाख 37 हजार आठ सौ 19 परिवारों को इस योजना से लाभांवित किया जायेगा।
गरीब लोगों को मिलेगा मुफ्त इलाज
देहाड़ी महदूरी करने वाले और आर्थिक तौर पर बेहद गरीब लोगों को इस योजना के तहत इलाज की सुविधा मिलेगी। गरीबों को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पडे़गा। चिंहित परिवारों के स्वास्थ्य बीमा का कार्ड बनेगा। जिसके बाद हरिद्वार के पांच अस्पतालों में निशुल्क सुविधा मिलेगी।
हरिद्वार के पांच अस्पताल
आरोग्यम अस्पताल, मैक्सबेल अस्पताल, हंस आईकेयर और मैट्रो अस्पताल में कार्ड धारकों का निुशल्क इलाज होगा। एक साल के भीतर पांच लाख तक इलाज किया जायेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *