​हरिद्वार में खेल महाकुंभ 2019 का आयो​जन जल्द किया जायेंगा




पायल अरोड़ा
युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग उत्तराखण्ड ने खेलकूद प्रतियोगिता ‘‘खेल महाकुंभ 2019’’ का आयोजन राज्य में खेलों का वातावरण सृजित करने तथा युवाओं को खेलों के प्रति आकर्षण बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। खेल महाकुम्भ में खेलों के प्रति रूचि रखने वाले सभी आयु वर्ग के खिलाड़ियों के साथ-साथ दिव्यांग खिलाड़ियों को भी अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। राज्य में खेलों का माहौल सृजित करने एवं युवाओं को (ई-कल्चर से पी-कल्चर) इलेक्ट्रोनिक्स संस्कृति से प्ले ग्राउण्ड संस्कृति की ओर आकर्षित करना है।
इस संबंध में जिलाधिकारी दीपेन्द्र चौधरी ने खेल मंत्री अरविंद पाण्डे से आज हुई वीडियों कॉफेंसिंग के बाद समस्त संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि खेल महाकुंभ 2019 के सफल आयोजन के लिए सभी तैयारियां पूर्णं कर ली जायें। उन्होंने समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को खेल महाकुंभ में पंजीकरण तथा व्यववस्थाओं को दुरूस्त कराने सम्बन्धी निर्देश दिये। खेल आयोजन के दौरान प्राथमिक चिकित्सा व्यवस्था के लिए सीएमओ, सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन तथा मैदान में सफाई व्यवस्था आदि के सम्बन्ध में संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि खेल महाकुंभ का आयोजन ब्लॉक, पंचायत स्तर पर तकनीकी समिति का गठन कर लिया जाए। खेल महाकुंभ के शुभारम्भ एवं समापन के अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों को अनिवार्य रूप से आमंत्रित किया जायेगा। प्रतियोगिता के दौरान ब्लॉक स्तर पर मेडल तथा पंचायत स्तर पर प्रमाण पत्र प्रदान किये जाने सम्बंधि व्यवस्थायें जिला युवा कल्याण एवं क्रिडा अधिकारी को निर्देश दिये।
महाकुम्भ के दौरान न्याय पंचायत स्तर पर होने वाली खेल प्रतियोगिताएं 25 से 30 नवम्बर तक होगी। ब्लॉक स्तर पर 01 से 15 दिसम्बर तक होगी। जिला स्तर पर 15 से 30 दिसम्बर तक आयोजित की जाएंगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *